newsदेश

No Confidence Motion: ‘पहली बार भारत मां की हत्या की बात हुई और कांग्रेस ताली बजाती रही’ राहुल पर स्मृति का पलटवार

Lok Sabha Monsoon Session 2023

लोकसभा में आज लगातार दूसरे दिन अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद में बोलते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा। सरकार की तरफ से अमित शाह, निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी बहस में शामिल होकर पक्ष रख सकते हैं। इससे पहले, बहस के पहले दिन यानी मंगलवार को कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने बहस की शुरुआत की थी। उन्होंने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर केंद्र सरकार को जमकर घेरा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन भी बहस होगी। विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच आज भी तीखी बहस देखने को मिलेगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरेंगे। वहीं, सरकार की तरफ से अमित शाह, निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी बहस में शामिल होकर विपक्ष को जवाब दे सकते हैं। बहस के पहले दिन कांग्रेस की तरफ से गौरव गोगोई ने चर्चा की शुरुआत की। गौरव गोगोई ने कहा कि मणिपुर हिंसा पर पीएम मोदी के मौन व्रत को तुड़वाने के लिए हम मजबूरी में अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए हैं।

भीलवाड़ा में नाबालिग बेटी के साथ गैंगरेप

स्मृति ईरानी ने कहा कि भीलवाड़ा में 14 साल की नाबालिग बेटी के साथ गैंगरेप हुआ था। गैंगरेप के बाद उसे काट दिया गया। दो महिला सांसद वहां गई थीं। आपने न्याय की गुहार तब नहीं लगाई, जब पश्चिम बंगाल में 60 साल की महिला के साथ उसके नाती के सामने उसका रेप किया गया।

स्मृति का राहुल पर तंज

स्मृति ईरानी ने कहा कि मैं जोड़ों के दर्द पर कुछ नहीं कहूंगी। राहुल गांधी कश्मीर में बर्फ के साथ खेलते नजर आए थे। ये धारा 370 हटाने के कारण ही संभव हो पाया है।

कांग्रेस पर बरसीं स्मृति ईरानी

स्मृति ने कहा कि आपके सहयोगी दल के नेता ने तमिलनाडु में कहा था कि भारत का मतलब उत्तर भारत है। राहुल गांधी में हिम्मत है, तो डीएमके के अपने साथी का खंडन करके बताएं। स्मृति ने पूछा कि कांग्रेस का एक नेता कश्मीर को भारत से अलग करने की बात करता है। आज उसका खंडन क्यों नहीं करते।

इतिहास में पहली बार भारत मां की हत्या की बात हुई

स्मृति ईरानी ने कहा कि पहली बार राष्ट्र के इतिहास में भारत मां की हत्या की बात हुई और कांग्रेस ताली बजाती रही। जो भारत की हत्या की बात पर ताली पीटती है। इस बात का संदेश पूरे देश को दिया की मन में गद्दारी किसकी है। मणिपुर खंडित नहीं है। मेरे देश का अंग है।

हमें संयम बरतनी चाहिए: लोकसभा स्पीकर

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राहुल को संयम बरतने की सलाह दी। स्पीकर ने कहा कि भारत हमारी भी मां है। हमें सदन में बोलते हुए संयम बरतनी चाहिए। राहुल ने कहा था कि मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई है।

मणिपुर मसले पर मोदी सरकार पर हमला

मैंने भाषण की शुरुआत में कहा कि भारत एक आवाज है। भारत हमारी जनता की आवाज है। उस आवाज की हत्या मणिपुर में हो गई। आपने भारत माता की हत्या मणिपुर की। आपने देशभक्त नहीं देशद्रोही हो। इसलिए हमारे पीएम मणिपुर में नहीं जाते हैं।

पीएम के लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं

 

मैं मणिपुर गया, हमारे पीएम नहीं गए। पीएम के लिए मणिपुर भारत नहीं है। सच्चाई ये है कि मणिपुर नहीं बचा है। मणिपुर को आपने दो हिस्सों में बांट दिया है। मणिपुर में रिलीफ कैंप में मैंने महिलाओं से बात की। एक महिला ने बताया कि मेरा एक ही बच्चा था। मेरे सामने उसे गोली मार दी गई। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। मुझे डर लगा और मैंने अपना घर-सामान छोड़ दिया।

देश के बारे में नहीं सोचती बीजेपी: अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बीजेपी देश के बारे में नहीं सोचती है। बीजेपी समाज और मणिपुर के बारे में नहीं सोचती। बीजेपी नेताओं को सिर्फ राहुल गांधी और उनके परिवार को गाली देना ही आता है। मोदी और मोदी की सरकार के सारे नुमाइंदे राहुल गांधी से इतना क्यों डरते हैं।

कांग्रेस के अमित शाह से सवाल

गृहमंत्री आज संसद में अपनी बात रखेंगे। गृह मंत्री से मेरा सवाल है- उन्होंने मणिपुर जाकर एक कमेटी गठित की थी तो उस कमेटी ने अब तक क्या काम किया? अमित शाह ने एक और पीस कमेटी बनाई थी उन्होंने कितनी बैठक की? मणिपुर के गृह विभाग ने असम राइफल्स के खिलाफ FIR दर्ज की है और असम राइफल्स अमित शाह (गृह मंत्रालय) के अधीन है तो यह कैसा काम डबल इंजन सरकार कर रही है: गौरव गोगोई

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *