newsराज्य

Nuh Violence Updates: नूंह हिंसा पर हरियाणा समेत तीन राज्यों को नोटिस, SC ने कहा- सरकार सुनिश्चित करे हेट स्पीच न हो

Nuh Violence Live News 

नूंह, जागरण संवाददाता। Haryana Nuh Violence Updates

हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। नूंह में आज भी कर्फ्यू जारी है। उपद्रव को देखते हुए जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू की है। आज भी इंटरनेट सेवा बंद है। मामले में गिरफ्तारियों का दौर जारी है। पुलिस ने अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, हिंसक घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह पहुंच गई है। नूंह में आज भी कर्फ्यू जारी है। उपद्रव को देखते हुए जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू की है। इंटरनेट सेवा आज भी बंद है। मामले में गिरफ्तारियों का दौर जारी है। अब तक 116 लोगों को अरेस्ट किया गया है।

 नूंह हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, तीन राज्यों को नोटिस किया जारी

नूंह में हुई हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। सुप्रीम कोर्ट ने हिंसा को लेकर हरियाणा, दिल्ली और यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि किसी भी तरह की हेट स्पीच नहीं होनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि सरकार और प्रशासन सुनिश्चित करें की हिंसा न हो। साथ ही संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी लगाए जाए और मॉनिटरिंग की जाए।

Nuh Live Updates: बजरंग दल और VHP के कार्यकर्ताओं ने बदरपुर बॉर्डर को किया जाम

दिल्ली को फरीदाबाद से जोड़ने वाले बदरपुर बॉर्डर को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने जाम कर दिया। नूह-मेवात में हुई हिंसक झड़प के बाद बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता आज दिल्ली के बदरपुर बॉर्डर के टोल प्लाजा के पास प्रदर्शन कर रहे हैं।विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा निकाले जा रहे मार्च के चलते पूरे मार्ग पर लंबा जाम लगा हुआ है। वहीं, बॉर्डर पर भारी पुलिस बस, अर्धसैनिक बल और जिला प्रशासन मौजूद है। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता यहां बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ रहे हैं। बता दें कि दिल्ली पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है।

Haryana Nuh Violence: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा नूंह में हिंसा का मामला

नूंह हिंसा को लेकर बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित की जा रही रैलियों का मामला आज बुधवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत से रैलियों पर तत्काल रोक लगाए जाने की मांग की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वकील ने अदालत को बताया कि आज दिल्ली में 23 स्थानों पर विरोध मार्च आयोजित किए जा रहे हैं और मामले में तत्काल सुनवाई की मांग की। इस पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि कागजात देखने के बाद याचिका पर सुनवाई पर विचार करेंगे। ताजा जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में नूंह हिंसा मामले की सुनवाई दोपहर 2 बजे के बाद होगी।

मणिपुर के तरह हरियाणा में भी पूरी तरह से ध्वस्त है कानून व्यवस्था – मायावती

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने नूंह और गुरुग्राम में हुई हिंसक झड़प की घटना को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, “हरियाणा में सांप्रदायिक दंगों का भड़कना और इसका गुरुग्राम और अन्य क्षेत्रों में बिना रोक-टोक फैलना साबित करता है कि मणिपुर के तरह ही हरियाणा राज्य में भी कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है और वहां की सरकार का खुफिया तंत्र भी निष्क्रिय है… अगर राज्य सरकार प्रस्तावित यात्रा, जुलूस को सुरक्षा नहीं दे सकती तो वे ऐसे आयोजनों को अनुमति क्यों देती हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *