newsदेशबिहार

सविधान दिवस पर बिहार सरकार के 75% आरक्षण वाले फैसले का वरिष्ठ समाजसेवी अजय कुमार रजक ने किया स्वागत

बिहार की नीतीश सरकार ने 75 फीसदी आरक्षण को लेकर गजट प्रकाशित कर दिया है. यानी अब से शिक्षण संस्थानों और नौकरी में अनुसूचित जाति/जनजाति, ईबीसी और ओबीसी को 75 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा.

बता दें कि बिहार सरकार ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान आरक्षण संशोधन विधेयक 2023 पेश किया था। 9 नवंबर को इसे दोनों सदन से सर्व सम्मति से पास किया गया था. इस बिल को राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने भी अपना समर्थन दिया था। वही दिल्ली से लौटते ही राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने रिजर्वेशन बिल-2023 पर अपनी मुहर लगा दी। जिसके बाद सरकार ने गजट प्रकाशित कर दिया है.

सविधान दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के इस फैसले का वरिष्ठ समाजसेवी व लेखक अजय कुमार रजक ने स्वागत किया और कहा की इस बिल के लागू होने के बाद बिहार में एससी को 20 फीसदी, एसटी को दो फीसदी. अति पिछड़ा को 25 फीसदी और पिछड़े वर्ग को 18 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलने वाला 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा। शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरी में पिछड़े, दलित और महादलित को इस आरक्षण का लाभ मिलेगा. इस वर्ग के छात्रों को सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसका फायदा होगा.

संविधान दिवस पर अजय रजक ने डॉ भीम राव अम्वेडकर को याद किया और उनके प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा की आज हम सबको जो बराबरी का अधिकार मिला है वह डॉ भीम राव आंबेडकर की देन है इसे पूरा देश खास कर दलित पिछड़ा वर्ग हमेशा याद रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *