अन्तर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर नशाखोरी से बचने व बचाने की ली गयी शपथ

आज दिनांक 26.06.2022 को अपर पुलिस अधीक्षक श्री आर0के0 गौतम के नेतृत्व में पुलिस कार्यालय महोबा में क्षेत्राधिकारी नगर श्री रामप्रवेश राय, नवागत क्षेत्राधिकारी चरखारी श्री अजय कुमार अग्रवाल, क्षेत्राधिकारी प्रशिक्षु श्री संगम कुमार, क्षेत्राधिकारी प्रशिक्षु हर्षिता गंगवार सहित पुलिस कार्यालय में नियुक्त सभी शाखा प्रभारी/कर्मचारीगणों के साथ संयुक्त रुप से सभी को नशीले पदार्थ का सेवन न करने के साथ-साथ समाज के दूसरे लोगों को नशाखोरी से बचाने आदि का संकल्प लेते हुये शपथ दिलायी गयी । इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक महोबा ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रत्येक वर्ष 26 जून को विश्व ड्रग दिवस मनाया जाता है, जिससे दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे की लत और उससे होने वाली मौतों से बचाया जा सके ।
मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार तथा मा0 गृह मंत्री तथा मां0 सहकारिता मंत्री द्वारा इस अवसर पर संदेश जारी करते हुए सभी देशवासियों से अपील की गई है कि अपने आपको और अपने परिवार को ड्रग्स से दूर रखें। नशीले पदार्थों का दुरुपयोग न केवल समाज को खोखला बनाता है, अपितु नशीली दवाओं की तस्करी से अर्जित धन देश की सुरक्षा के खिलाफ प्रयोग में लाया जाता है। नशे के विरुद्ध इस युद्ध में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले, अपने आस पास हो रहे नशे के व्यापार की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को दें। सभी लोगों के सामूहिक प्रयास से नशे की समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है।
नशे के विरुद्ध लोगों में जागरुकता लाने हेतु दिनांक 12.06.2022 से दिनांक 26.06.2022 तक ‘नशे से आजादी पखवाड़े’ के दौरान कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री व मां0 गृह मंत्री के संदेश को लोगों तक पहुंचाया गया ।
इसी क्रम में आज जनपद के समस्त कार्यालय/थाना/चौकी प्रभारियों द्वारा अधिकारी/कर्मचारियों को मादक पदार्थों के प्रयोग से जीवन और स्वास्थ्य में होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया,साथ ही साथ पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्र में जाकर आम जनमानस को नशा से आजादी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित किए गए चौपालों में नशीली दवाओं मादक पदार्थों के प्रयोग से होने वाले धन, स्वास्थ व परिवार के नुकसान व अवैध तस्करी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: