newsविदेश

पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट : रिपोर्ट

हेनले एंड रैगल्स ने पाकिस्तान को नई पासपोर्ट सूची में दुनिया का चौथा सबसे पासपोर्ट पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया है।

हेनले एंड मैड्रिड के शेयरधारकों के अनुसार, 227 देशों में पाकिस्तान से 100वें स्थान पर उन गंतव्यों की संख्या का आधार बनाया गया है, जहां बिना किसी मास्टर के पर्यटक यात्रा कर सकते हैं। वैश्विक नागरिकता और निवास सलाहकार कंपनी ‘हेनले एंड पार्टनर्स’ ने नई रैंकिंग जारी की है। इसमें दुनिया भर के सभी देशों की पासपोर्ट की वैल्यू दिखाई गई है। ‘हेनले एंड पार्टनर्स’ ने नई पासपोर्ट रैंकिंग में पाकिस्तान को दुनिया के चौथे सबसे कमजोर पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया है।

हेनले एंड पार्टनर्स’ इंडेक्स के अनुसार 227 देशों में से, पाकिस्तान 100वें स्थान पर है, जो कि उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर निर्धारित किया गया है, जहां पाकिस्तानी निवासी बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में, 220 मिलियन से अधिक की आबादी वाले पाकिस्तान को लंदन स्थित सलाहकार फर्म द्वारा सबसे कम रैंक वाले पासपोर्ट वाले पांच देशों में सूचीबद्ध किया गया था।

पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी तक पाकिस्तानियों को ऑन-अराइवल वीजा सुविधा के साथ 35 देशों तक पहुंच थी, जो अब घटकर 33 रह गई है।

सिंगापुर दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पासपोर्ट के साथ नई रैंकिंग के अनुसार सबसे आगे है, जिसने जापान को पीछे धकेल दिया है, जबकि जापान पिछले पांच वर्षों से इंडेक्स में सबसे ऊपर था। दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लक्ज़मबर्ग और स्वीडन के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है, जो अपने नागरिकों को पासपोर्ट प्रदान करता है। इसमें कहा गया है कि बिना पूर्व वीजा के 189 गंतव्यों तक पहुंच है।

दूसरी ओर, सिंगापुरवासी दुनिया भर में कुल 227 में से कम से कम 193 गंतव्यों की वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं, जबकि एशिया पारंपरिक रूप से इंडेक्स में रैंकिंग पर हावी रहा है। वहीं, यूरोप वापस आ रहा है। जर्मनी, इटली और स्पेन दूसरे स्थान पर हैं, जो 190 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं।

एक समय में इंडेक्स की रैंकिंग में सबसे आगे रहने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका की रैंकिंग में गिरावट देखी जा रही है।

हालांकि, ब्रिटेन ने सुधार दिखाया है और चौथे स्थान पर पहुंच गया है, जबकि 183 वीज़ा-मुक्त गंतव्यों तक पहुंच के साथ अमेरिकी रैंकिंग गिरकर आठवें स्थान पर आ गई है।हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, जो इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) डेटा के आधार पर 199 पासपोर्टों को रैंक करता है, वीज़ा नीतियों में बदलाव को प्रतिबिंबित करने के लिए नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में यात्रियों के लिए वीज़ा-मुक्त गंतव्यों की औसत संख्या 2006 में 58 से लगभग दोगुनी होकर 109 हो गई है।एक बयान में कहा गया है, “18 साल पुरानी रैंकिंग के इतिहास में अधिक स्वतंत्रता रही है, जहां यात्री वीज़ा-मुक्त गंतव्यों तक पहुंचने में सक्षम हैं, उनकी औसत संख्या 2006 में 58 से लगभग दोगुनी होकर 2023 में 109 हो गई है।”

मामले के बावजूद, शीर्ष रैंक और निचले रैंक वाले देशों के बीच यात्रा की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण अंतर बना हुआ है। अफगानिस्तान, इराक और सीरिया सहित संघर्षग्रस्त देशों के नागरिकों के पास क्रमशः केवल 27, 29 और 30 गंतव्यों तक पहुंच के साथ सबसे कम यात्रा विशेषाधिकार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *