newsदेश

PM Kisan 14th Installment: इस बार केवल इन लोगों को मिलेगा किसान सम्मान निधि का पैसा

PM Kisan 14th Installment पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस बार सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं। आप भी कुछ जरूरी काम कर लें ताकि बिना किसी दिक्क्त के आपको पैसा मिलता रहे।

PM Kisan 14th Installment: यदि आप पीएम-किसान योजना के लाभार्थी हैं और आप चाहते हैं कि बिना किसी दिक्क्त के आपको पैसा मिलता रहे तो आप कुछ जरूरी काम तुरंत कर लें। सरकार इस बार योजना के लाभार्थियों को लेकर कई तरह के वेरिफिकेशन कर रही है।

पीएम किसान का पैसा लेना है तो तुरंत करें ये काम

अगर आप चाहते हैं कि आपको निर्बाध रूप से पीएम किसान का पैसा मिलता रहे तो आपको कुछ जरूरी काम कर लेना चाहिए। सबसे पहले तो आप ये जांच लें कि आप का नाम योजना में लिस्ट है या नहीं। इसके लिए आपको ये जरूरी स्टेप फलो करने होंगे-

  • प्रधानमंत्री किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पोर्टल के होम पेज पर ‘किसान कॉर्नर’ अनुभाग के तहत ‘आधार के अनुसार लाभार्थी का नाम बदलें’ का विकल्प ढूंढें और आधार संख्या दर्ज करें।
  • डेटाबेस से सबमिट किए गए आधार नंबर को वेरिफाई किया जाएगा।
  • यदि आपका आधार नंबर पहले से उपयोग में है, तो पुष्टि करें (हां/नहीं) कि क्या आप अपना नाम बदलना चाहते हैं।

यदि आधार संख्या डेटाबेस में नहीं मिलती है, तो अधिक जानकारी के लिए जिला/ग्राम स्तर के अधिकारी से संपर्क करना होगा।

अगर नहीं है आपका नाम तो क्या करें

  • यदि आप अपना नाम बदलने का विकल्प चुनते हैं तो निम्नलिखित जानकारी प्रदर्शित की जाएगी: पंजीकरण संख्या, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, जिला, गांव, आधार संख्या आदि।
  • आपको ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करना होगा और ई-केवाईसी पूरा करना होगा।
  • केवाईसी के बाद आधार से प्राप्त किसान की जानकारी के साथ पीएम किसान डेटाबेस को अपडेट किया जाएगा।
  • डेटाबेस को जनसांख्यिकीय डेटा जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता, आधार संख्या और पिता या पति के नाम के साथ अपडेट किया जाएगा।
  • ई-केवाईसी को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एनपीसीआई के माध्यम से आधार सीडिंग की स्थिति की जांच की जा सकती है। अगर आधार बैंक खाते से जुड़ा है, तो आगे की प्रक्रिया के लिए रिकॉर्ड भेजे जाएंगे। यदि आधार सीडिंग की स्थिति निगेटिव है तो आपको अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करने के लिए एक ईमेल प्राप्त होगा।

    पीएम-किसान योजना क्या है

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत सरकार किसानों को हर चार महीने पर दो हजार रुपये की सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत वैध नामांकन वाले किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 तीन समान किसानों में दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *