शिंजो आबे के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख

https://youtu.be/YKVzU4jbqYM
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को आज देश के पश्चिमी हिस्से में चुनाव प्रचार के एक कार्यक्रम के दौरान गोली मार दी गई थी. जहां अब उनका निधन हो गया है. उनके निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर आज  सुबह जापान के नारा शहर में हमला हुआ जहाँ  एक चुनावी कैंपने के दौरान किसी ने उन्हें दो गोली मार दी।आबे पर फायरिंग उस वक्त की गई, जब वे चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान फायरिंग की आवाज हुई और आबे अचानक गिर पड़े। शुरुआती रिपोर्ट में खबर आई कि किसी ने उन्हें सीने पर गोली मार दी। हालांकि बाद में ये साफ हुआ कि उन्हें पीछे से दो गोली मारी गईं है।जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोली लगने के बाद शिंजो को दिल का दौरा भी पड़ा।
हालांकि, अभी इसके बारे में आधिकारिक बयान नहीं आया है। चश्मदीदों के मुताबिक, मौके पर गोली चलने की आवाज सुनाई दी और आबे के शरीर से खून बहता दिखा।जापान में रविवार को उच्च सदन के चुनाव होने हैं और  शिंजो इसके लिए वहां कैंपेनिंग कर रहे थे जहाँ  सड़क पर एक छोटी सी सभा थी, जिसमें 100 से ज्यादा लोग शामिल थे। जब आबे भाषण देने आए तो पीछे से एक हमलावर ने गोली चलाई। जो वीडियो सामने आ रहे हैं, उनमें हमले के बाद धुंआ दिखाई दिया। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई।दरअसल  उनकी हालत को लेकर अलग-अलग जानकारियां आ रही हैं।
जापानी मीडिया के मुताबिक, आबे के दिल ने काम करना बंद कर दिया है। सांस लेने में दिक्कत हो रही है। बाकी अंग भी काम नहीं कर रहे हैं। उधर न्यूज एजेंसी AFP ने उनकी मौत हो जाने की आशंका जताई है। आबे का इलाज नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में चल रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा उन्हें देखने के लिए पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आबे पर हुए हमले को बेहद दुखद बताया। उन्होंने कहा कि इस हमले से दुखी हूं। मेरी दुआएं आबे और उनके परिवार के साथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: