news

PM Modi 17वें G-20 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘पीएम मोदी 17वें G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 14 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली का दौरा करेंगे।’ उन्होंने बताया कि खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल ट्रांसफार्मेशन सहित G-20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे के हिस्से के रूप में तीन कार्य सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इस शक्तिशाली समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा

भारत एक दिसंबर को मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया से इस शक्तिशाली समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। G20 ग्रुप विश्व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। इस समूह में भारत, इंडोनेशिया, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं।

G-20 शिखर सम्मेलन 15 और 16 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित होगा। इस सम्मेलन में पीएम मोदी सहित दुनिया के शीर्ष नेता शामिल होंगे। मालूम हो कि G-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का मंच है, जो विश्व के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 85 प्रतिशत, ग्लोबल ट्रेड का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की करीब दो तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत इंडोनेशिया और इटली के साथ वर्तमान में इस समूह का G20 Troika का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *