newsनरेंदर मोदीराज्य

Pune: पीएम मोदी मेट्रो प्रोजेक्ट समेत कई और परियोजनाओं की देंगे सौगात, राष्ट्रीय पुरस्कार से भी होंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे का दौरा करेंगे।

इस दौरान वो विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि पीएम मोदी मंगलवार को मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार भी ग्रहण करेंगे। अपने आगमन के बाद पीएम मोदी 1 अगस्त को सुबह 11 बजे दगड़ूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे का दौरा करेंगे। इस दौरान वो विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार (30 जुलाई) को एक बयान में कहा कि पीएम मोदी मंगलवार को मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार भी ग्रहण करेंगे।

दगड़ूशेठ मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

अपने आगमन के बाद पीएम मोदी 1 अगस्त को सुबह 11 बजे दगड़ूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वह लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय सम्मान कार्यक्रम में पहुंचेंगे। 11.45 बजे उनको सम्मानित किया जाएगा।आयोजकों ने पहले कहा था कि इस कार्यक्रम के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। वहीं, पीआईबी के बयान में कहा गया है कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने देश की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है।

बयान में कहा गया है कि इसे हर साल 1 अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्य तिथि पर प्रस्तुत किया जाता है। पीएम मोदी इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता होंगे। इसे पहले डॉ. शंकर दयाल शर्मा, प्रणब मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह, एनआर नारायण मूर्ति, ई श्रीधरन जैसे दिग्गजों के सामने प्रस्तुत किया जा चुका है

मेट्रो ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री दोपहर 12.45 बजे मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर सेवाओं के उद्घाटन के अवसर पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं।इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2016 में किया था। नए खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा।

बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह संयंत्र, बिजली उत्पादन के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा।

मोदी के खिलाफ विपक्षी दलों ने लगाए पोस्टर

पुलिस उपायुक्त (जोन I) संदीप सिंह गिल ने कहा कि वे इन पोस्टरों को हटाने के लिए पुणे नगर निगम के संपर्क में हैं। दूसरी तरफ, विपक्षी गुट इंडिया के सदस्य भी मंगलवार को पीएम मोदी के दौरे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। विपक्षी गठबंधन के सदस्यों ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास विदेश जाने का समय है, लेकिन मणिपुर जाने का नहीं है, जबकि वहां मई की शुरुआत से ही जातीय हिंसा देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *