newspoliticsचुनाव 2023राज्य

Rajasthan Elections: मरुधरा में 23 नवंबर को होगा मतदान, 3 दिसंबर को आएगा नतीजा, राजीव कुमार ने की घोषणा

राजस्थान चुनाव

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 9 अक्टूबर 2023 को कर दिया गया है। राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदान की तारीखों और नतीजों के समय की घोषणा की। पांचाें राज्यों में 679 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा।

जयपुर: राजस्थान समेत देश के 5 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान में 23 नवंबर से 3 दिसंबर तक मतदान होगा। तारीखों का ऐलान 9 अक्टूबर को हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदान की तारीखों और नतीजों के समय की घोषणा करते हुए बताया कि पांचाें राज्यों में कुल 679 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा। बता दें कि 2018 में 6 अक्टूबर को तारीखों का ऐलान किया गया था।

HighLights

  1. Assembly election 2023: चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया।
  2. Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे।
  3. Assembly election 2023: 3 दिसंबर को एक साथ सभी राज्यों के नतीजे सामने आएंगे।

राजस्थान के बॉर्डर इलाकों में 357 चेक पोस्ट बनाए गए

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान राजस्थान की अन्य 5 राज्यों से लगती सीमाओं पर 357 चेक पोस्ट बनाए गए हैं। यहां सुरक्षा एजेंसियां सतर्क और मुस्तैदी से तैनात रहेंगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर टॉयलेट, लाइट, पेयजल आदि व्यवस्थाएं होंगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने 6 महीने मेहनत की है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मतदाओं से वोट डालने मतदान केंद्रों तक जाने की अपील की। Election Date Announcement: 3 दिसंबर को आएंगे 5 राज्यों के नतीजे, ECI ने किया तारीखों का ऐलान; देखें पूरा शेड्यूल

चुनाव की तारीख 

मिजोरम – 7 नवंबर

छत्तीसगढ़ – 7, 17 नवंबर

मध्यप्रदेश – 17 नवंबर

राजस्थान – 23 नवंबर

तेलंगाना – 30 नवंबर

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *