कोरोना संक्रमण की आशंका के बीच जिले भर में नियमित टीकाकरण जारी

– कोविड टीकाकरण को ले टास्क फोर्स का गठन, तैयारियाँ शुरू
– जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया गया है टास्क फोर्स का गठन
लखीसराय, 08 दिसंम्बर : जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते आशंका के बीच बच्चों सहित अन्य सभी का नियमित टीकाकरण का कार्य जारी है। इसके साथ हीं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आने वाले संभावित वैक्सीन को लेकर भी आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है।
लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक भगत ने बताया कि जिले भर में नियमित टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। बच्चों को दिए जाने वाले सभी वैक्सीन जिला से लेकर प्रखंडों तक सदर हॉस्पिटल, अनुमंडल अस्पताल, प्रखंड स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित तौर पर दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पोलियो टीकाकरण सप्ताह के दौरान भी अभियान चलाकर अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।

कोविड वैक्सीनेशन को ले किया गया है टास्क फोर्स का गठन :
जिले भर में कोविड वैक्सीनेशन को ले जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जिसमे सिविल सर्जन, डीपीएम, डीआईओ, अनुमंडल, रेफरल, पीएचसी एवं सीएचसी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सहित कई अन्य पदाधिकारी शामिल हैं।

सबसे पहले सरकारी एवं निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जायेगा कोविड 19 का वैक्सीन :
कोरोना का वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले सरकारी और निजी क्षेत्र के डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ सहित सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड 19 का वैक्सीन लगाया जाएगा।

नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों को लगाया जाता 12 बीमारियों से बचाव के लिए टीके :
डॉ अशोक भगत ने बताया नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों को 12 तरह के बीमारी से बचाव के लिए ठीके लगाए जाते हैं। इनमें प्रमुख हैं पोलियो, ट्यूबर क्लोसिस, जैपनीज़ इंफ्लाइटिस, डिप्थीरिया, टेटनस, कुकर खांसी, हेपेटाइटिस, एच बी इन्फ्लूएंजा, मिजिल्स, रुबेला, निमोनिया हैं।

कोरोना का वैक्सीन आने तक बरतें ये सावधानी :
– अनिवार्य तौर पर करें मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल ।
– शारीरिक दूरी के नियम का निश्चित तौर पर करें अनुपालन।
– एक- दूसरे से बातचीत करने के दौरान हमेशा दो गज या छह फीट की दूरी रखें।
– अपने आंख, नाक, मुँह को आवश्यक छूने से बचें
– किसी तरह का समान छूने के बाद साबून या सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: