देश

कोविड-19 से बचाव को मुहिम चला कर लोगों को जागरूक कर रही हैं रूबी कुमारी

  • लखीसराय सदर ऑगनबाड़ी केंद्र की है सेविका
  • लोगों का समूह तैयार कर चला रही जागरूकता मुहिम,

लखीसराय, 12 नवंबर।
कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने एवं सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा बचाव से संबंधित जारी गाइडलाइन को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने में ऑगनबाड़ी कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ऐसे ही ऑगनबाड़ी कर्मियों में सदर आँगनबाड़ी केंद्र की सेविका रूबी कुमारी का भी नाम शामिल हैं। इन्होंने न सिर्फ लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक किया बल्कि, जागरूकता मुहिम को गति देने और सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए एक समूह भी बनाया। जिसमें अपने पोषक क्षेत्र के युवाओं, सामाजिक कार्यों में भाग लेने वाले इच्छुक व्यक्ति को शामिल किया। जिसके बाद अपने क्षेत्र के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी जागरूकता मुहिम चलाकर लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक किया। साथ हीं सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने में सफल रही व उन्हें गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी प्रेरित किया। सेविका के इस जागरूकता मुहिम का परिणाम भी सकारात्मक दिख रहा है ।

  • बड़े पैमाने पर लोगों को जागरूक करने में सफल रहीं सेविका रूबी कुमारी :-
    आईसीडीएस जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा ने बताया कि सेविका रूबी कुमारी का लोगों को जागरूक करने में अहम योगदान रहा है। इन्होंने खुद एवं तैयारी की गई टीम के साथ मिलकर व्यापक पैमाने पर लोगों को जागरूक करने का काम किया और वह समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक बचाव से संबंधित मानकों को पहुँचाने में सफल रहीं।
  • समूह के सदस्यों का मिला का सहयोग :-
    सेविका रूबी कुमारी ने बताया कि शुरुआती दौर में लोग कोविड-19 से बचाव के प्रति काफी लापरवाह दिखे। लोगों की लापरवाही से वह बहुत दुखी हुईं। जिसके बाद उन्होंने समाज के लोगों को जागरूक करने का कार्य शुरू किया। इस दौरान उन्हें यह एहसास हुआ कि एक समूह तैयार कर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। क्योंकि, अकेले दम पर व्यापक पैमाने पर लोगों को जागरूक करना संभव नहीं था। इसके बाद उन्होंने अपने क्षेत्र के युवाओं एवं अन्य सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहने वाले लोगों के साथ बैठक की। जिसमें एक समूह तैयार कर फिर से जागरूकता मुहिम की शुरुआत की ।
  • जागरूकता मुहिम की पहल रही सकारात्मक :-
    सेविका रूबी कुमारी ने बताया कि जागरूकता मुहिम का सकारात्मक परिणाम यह रहा कि अब लोग मास्क का उपयोग, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन समेत कोविड-19 से बचाव के लिए अन्य मानकों का पालन शुरू कर दिया है। उनके मुताबिक इस मुहिम में समाज के लोग खुद शामिल हुए और मुहिम को सफल बनाने में काफी सहयोग किया।

इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • यात्रा के दौरान निश्चित रूप से मास्क लगाएँ और सैनिटाइजर साथ रखें।
  • मुँह, नाक, ऑख को अनावश्यक नहीं छूएं।
  • खुद सतर्क रहें और दूसरों को भी जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *