newsदेशशिक्षा

SSC Steno Notification 2023: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड- ‘C’ एवं ‘D’ भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हे कल जारी होगा नोटिफिकेशन

SSC Stenographer Recruitment 2023

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं डी एग्जामिनेशन 2023 के लिए कल नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही एसएससी की ओर से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी जो 23 अगस्त तक जारी रहेगी। भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार तय तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।  स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कल यानी 2 अगस्त 2023 को स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं डी एग्जामिनेशन 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी होगा। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन एसएससी की ओर इस आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त 2023 तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में आवेदन पत्र भर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

SSC Stenographer Grade ‘C’ & ‘D’ Examination 2023: एप्लीकेशन प्रॉसेस

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस भी स्टार्ट हो जाएगी। इस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवा कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 23 अगस्त 2023 तक फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपये जमा करना होगा। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

SSC Stenographer Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 (बारहवीं) कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु ग्रेड सी पदों के लिए 27 वर्ष एवं ग्रेड डी पदों के लिए 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

SSC Steno Notification 2023: सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको भर्ती के अगले चरण स्किल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी प्रक्रिया में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं डी के पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *