newsव्यापार

Tesla भारत में बेचेगी 20 लाख की Electric Car! फैक्ट्री लगाने के लिए Musk कर रहे तैयारी; जानिए पूरी खबर

Elon Musk की Tesla भारत में संभावित रूप से 20 लाख रुपये की कीमत पर Electric Car बेचेगी।

भारत में निवेश करने की टेस्ला की योजना में बदलाव पिछले महीने अमेरिका की हाई-प्रोफाइल यात्रा के दौरान सीईओ एलन मस्क की पीएम मोदी से मुलाकात के कुछ हफ्तों के भीतर आया है। Tesla को लेकर क्या है पूरी खबर आइए जान लेते हैं।  वर्षों की टाल-मटोल के बाद, Elon Musk की Tesla ने भारत में 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की वार्षिक क्षमता वाली एक कार फैक्ट्री स्थापित करने के निवेश प्रस्ताव पर भारत सरकार के साथ चर्चा शुरू की है। इन इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय बाजार में संभावित रूप से 20 लाख रुपये की कीमत पर बेचा जाएगा।

इसको लेकर जानकारी आई है किTesla भारत को निर्यात आधार के रूप में भी इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है, क्योंकि वह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों में कारें भेजने की योजना बना रही है। आइए, इसको लेकर पूरी अपडेट के बारे में जान लेते हैं।

भारतीय बाजार को लेकर उत्साहित हैं मस्क

भारत में निवेश करने की टेस्ला की योजना में बदलाव पिछले महीने अमेरिका की हाई-प्रोफाइल यात्रा के दौरान सीईओ एलन मस्क की पीएम मोदी से मुलाकात के कुछ हफ्तों के भीतर आया है। मस्क ने तब कहा था कि वे पीएम मोदी के प्रशंसक हैं और पीएम उन्हें भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Musk ने कहा था कि PM Modi वास्तव में भारत की परवाह करते हैं, क्योंकि वे हमें भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो कि हम करना चाहते हैं। हम सिर्फ सही समय का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और मुझे विश्वास है कि टेस्ला इसमें शामिल होगी। मानवीय रूप से जितनी जल्दी संभव होगा हम ऐसा करेंगे।

सरकार के संपर्क में है कंपनी

आपको बता दें कि टेस्ला ने मई में सरकार के साथ संवाद चैनल फिर से खोल दिया था जब कंपनी की एक टीम ने मोदी की यात्रा से एक महीने पहले भारत का दौरा किया था। भारत में टेस्ला के संभावित निवेश को कंपनियों द्वारा चीन से परे अपने प्रोडक्ट बेस में विविधता लाने की वैश्विक रणनीति के हिस्से के रूप में देखा जाता है, हालांकि मस्क एशियाई विनिर्माण दिग्गज से अधिक उत्साहित हैं। यदि प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो यह सरकार की Make in India पिच के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार

टेस्ला वर्षों से भारतीय बाजार पर नजर रख रही है, लेकिन कम शुल्क पर अपनी कारों को आयात करने के लिए सरकार से विशेष प्रोत्साहन प्राप्त करने में विफल रहने के बाद पिछले साल उसने आगे बढ़ने की योजना छोड़ दी। सरकार अपनी इस मांग पर अड़ी थी कि कंपनी कारों को चीन समेत अन्य जगहों से आयात करने के बजाय स्थानीय स्तर पर ही बनाए। अपनी ओर से, भारत भी आक्रामक रूप से स्थानीय कार बाजार की उच्च क्षमता को आगे बढ़ा रहा है, जो पिछले साल लगभग 39 लाख यूनिट की बिक्री के बाद अब दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बाजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *