राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट की सड़क का नाम बदला गया, कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा

इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ नाम से मशहूर सड़क का नाम अब कर्तव्यपथ (Kartavya Path) से जाना जाएगा , धानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने राजपथ के साथ ही नवनिर्मित सेंट्रल विस्टा लान का नाम बदलने का भी निर्णय लिया है।

 

NDMC की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी

NDMC की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी फैसला बताते हुए सभी देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा, राजपथ का नाम बदलने का फैसला मातृभूमि की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है.

राजपथ राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का रास्ता है, जिसकी लंबाई 3 किलोमीटर है. राजपथ पर ही हर साल गणतंत्र दिवस पर परेड निकलती है. केंद्र सरकार ने हाल ही में इसका नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने का फैसला किया. इस पर अंतिम मुहर लगाने के लिए आज नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NDMC) ने बैठक बुलाई थी. बैठक में नाम बदलने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन की पूरी सड़क और क्षेत्र को ‘कर्तव्यपथ’ के नाम से जाना जाएगा.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे. इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ के दोनों ओर के क्षेत्र को सेंट्रल विस्टा कहते हैं. अब राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ कर दिया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: