दिनभर की बड़ी खबरें. 13th August 2020

1. Top 20 Badi khabrein 14th august 2020ता दे कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं.

2. सऊदी अरब द्वारा दशकों पुरानें संबंधों को समाप्त करने के ऐलान से पाकिस्तान बेचैन हो गया है. इसी बीच खबर है कि नाराज सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा रियाद जाने की तैयारी कर रहे हैं.

3. देश में निजी ट्रेन संचालन के लिए बनाए जा रहे नए बिजनेस मॉडल को लेकर भारतीय रेल ने सख्ती दिखाई है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगर ट्रेन समय से पहले या देर से आएगी तो निजी ऑपरेटर्स को इसके लिए फाइन के तौर पर भारी  रकम देनी होगी.

4.  भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया पश्चिमी वायु कमान में फ्रंटलाइन एयर बेस के दौरे पर हैं जहां इस दौरान वायुसेना प्रमुख यहां बेस की परिचालन तैयारियों की समीक्षा करेंगे और यहां तैनात स्क्वाड्रनों के कॉम्बैट क्रू और एयरक्रू से मुलाकात करेंगे.

5. केरल गोल्ड मामले में आरोपी स्वप्ना सुरेश की जमानत याचिका कोच्चि के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने खारिज कर दी है. आपको बता दे कि इससे पहले स्वप्ना सुरेश की जमानत याचिका को लेकर अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद पिछले हफ्ते अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

6. सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है जिसमें राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थान कानून को चुनौती दी गई है. जानकारी के मुताबिक इस याचिका में आबादी के हिसाब से राज्यवार अल्पसंख्यकों की पहचान करने की मांग कोर्ट से की गई है.

7. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में आज रिया चक्रवर्ती और बिहार सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट को जवाब सौंप दिया है. गौरतलब है कि रिया चक्रवर्ती की याचिका पर 11 अगस्त को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों से 13 अगस्‍त तक पहले के फैसलों की नजीर दाखिल करने को कहा था. 

8.  राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आज कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों को ‘‘भूल जाओ और माफ करो’’ की भावना के साथ लोकतंत्र बचाने की मुहिम में लगना होगा. गौरतलब है कि राजस्थान में लगभग एक महीने से जारी राजनीतिक हलचल के बीच विधानसभा का सत्र कल से शुरू हो रहा है.

9.  जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में माता वैष्णो देवी यात्रा दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है, लेकिन यात्रा शुरू होने से पहले ही यहां कोरोना ने दस्तक दे दी है. आपको बता दे कि श्री माता वैष्णो देवी भवन के आठ और पुजारी को कोरोना होने की पुष्टि हई है.

10. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही एनडीए के सहयोगी दल जेडीयू और लोजपा के बीच बयानबाजी शुरू हो गई है जहां इस कड़ी में जेडीयू नेता ललन सिंह ने चिराग पासवान हुए कहा कि “चिराग पासवान कालिदास हैं, जिस डाल पर बैठते है उसी को काटते हैं.

11. उत्तर प्रदेश में स्मार्ट मीटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की जांच अब STF करेगी आपको बता दे कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि स्मार्ट मीटर डिस्कनेक्शन के मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

12. पंजाब में सीएम बदलने की मांग कर रहे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को घेरते हुए कहा है कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया हे और वे हाल ही में  राज्य में हुए एक मुद्दे पर घिरने के बाद बौखला गए हैं.

13.  हिमाचल प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति के तहत औद्योगीकरण को बढ़ावा देने, इसे और अधिक प्रभावशाली व उद्योग अनुकूल बनाने के लिए आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान कर रहा है. साथ ही उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश का औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए राज्य सरकार ने एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है.  

14. केंद्रशासित प्रदैश जम्मू कश्मीर के  उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में पंचायत प्रतिनिधियों की सुरक्षा व्यवस्था जल्दी ही और पुख्ता की जाएगी. उन्होने कहा कि साथ ही जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को और मजबूत किया जाएगा औऱ इसके लिए कुछ कदम उठाए जा चुके हैं, कुछ और उठाए जाएंगे.

15.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  आज कहा कि ‘फेसलेस’ मूल्यांकन और अपील से करदाताओं की शिकायतों का बोझ कम करने और कर प्रणाली में निष्पक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कर व्यवस्था को और बेहतर बनाने के इरादे से आज ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ मंच की शुरूआत की है जिसे कर सुधारों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

16. Microsoft Surface Duo स्मार्टफोन की लॉन्चिंग 10 सितंबर को होगी. वहीं अब माइक्रोसॉफ्ट के इस डुअल स्क्रीन फोन की कीमत माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग में दी है जिसके मताबिक इसकी शुरुआती कीमत $1,399 डॉलर यानी करीब 1,04,600 रुपये होगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अंजीर का सेवन हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है. शोधकर्ताओँ की माने तो अंजीर का सेवन ना सिर्फ हड्डियों के लिए बल्कि दिल को स्वस्थ रखन में भी अहम है.

18. कोरोना के मद्देनजर 2022 में कतर में होने वाले फीफा विश्व कप और एएफसी एशियाई कप 2023 के लिए आगामी क्वालीफाइंग मैच को फीफा और एशियाई परिसंघ ने संयुक्त रूप से स्थगित करने का निर्णय लिया है. आपको बता दे कि अब ये मुकाबले 2021 में फिर से खेले जाएंगे.

19. श्रीदेवी का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड कलाकारों ने उन्हें याद किया है. आपको बता दे कि चांदनी से लेकर इग्लिश- विंग्लिश तक अपने अभिनय से लोगों का दिल जितने वाली  श्री देवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था.

 20. मशहूर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर एक बार फिर टेलीविजन पर वापसी करने जा रहे है और उनके इस शो का नाम ‘गैंग्स ऑफ फिल्मिस्तान’ होगा. जानकारी के मुताबिक ये एक स्पूफ आधारित शो होगा, जिसमें शिल्पा शिंदे, उपासना सिंह, जैसे कलाकर अलग-अलग भूमिका निभाते नज़र आएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: