newsराज्य

कावंड़ यात्रा को लेकर यातायात पुलिस ने तैयारी शुरू: , दिल्ली-मेरठ रोड पर कई यू-टर्न रहेंगे बंद

कावंड़ यात्रा को लेकर यातायात पुलिस ने तैयारी शुरू

कर दी हैं। ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करने के बाद अब यू-टर्न को चिन्हित किया गया है। कांवड़ यात्रा के दौरान मोदीनगर-मुरादनगर में दिल्ली-मेरठ मार्ग पर छह जगह यू-टर्न चालू रहेंगे।
अन्य यू-टर्न बैरिकेडिंग लगाकर बंद कर दिए जाएंगे। यदि भीड़ बढ़ती है तो पुलिस यू-टर्न बढ़ाने पर विचार करेगी। फिलहाल मोदीनगर-मुरादनगर में कादराबाद, राज चौपला, गंगनहर, रावली कट, बस स्टैंड व आर्डिनेंस फैक्ट्री पर यू-टर्न रहने पर सहमति बनी है।
अन्य यू-टर्न बंद कराने का काम एक-दो दिन में ही शुरू हो जाएगा। लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मोदीनगर में राज चौपला के यू-टर्न से होगा। इससे हापुड़ जाने वाले लोग सीधे जा सकेंगे।
यह मोदीनगर का केंद्र भी है। अधिकांश लोगों का आवागमन सुगम हो सकेगा। उधर, शिव भक्तों की भीड़ बढ़ने पर दिल्ली रोड को वाहनों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। सभी वाहन मेरठ रोड पर ही चलेंगे।
एसीपी के मुताबिक, कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की तैयारी तेजी पर हैं। फिलहाल छह यू-टर्न खोलने पर सहमति बनी है। परिस्थितियों के अनुसार इनकी संख्या को कम या ज्यादा किया जा सकता है। सभी यू-टर्न पर पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी।

आखिरी दिनों में ऑटो, ई-रिक्शा भी होगी बंद

11 जुलाई के बाद जब शिव भक्तों की संख्या बढ़ेगी तो आटो व ई-रिक्शा का संचालन भी बंद कर दिया जाएगा। चूंकि मेरठ रोड वन-वे रहेगी और आटो व ई-रिक्शा चालक सड़क पर ही वाहन रोककर सवारी बैठाते हैं। ऐसे में दूसरी तरफ से आ रहे वाहन से हादसा होने की संभावना रहती है। इसी के चलते आखिरी दिनों में इन्हें बंद करा दिया जाएगा।

बैरिकेडिंग हटने से मिलेगा लाभ

पिछले साल रैपिड रेल कारिडोर निर्माण के चलते दिल्ली-मेरठ मार्ग पर बीच में बैरिकेडिंग लगी थी। लोग कांवड़ यात्रा के दौरान रात में झांकियां देखने के लिए दिल्ली रोड पर पहुंच जाते थे।
बैरिकेडिंग के चलते दिल्ली रोड से कुछ दिखता नहीं था। ऐसे में दिल्ली रोड पर लोगों की भीड़ बढ़ जाती थी। पुलिस को उन्हें संभालना चुनौती रहता था।
शिवभक्त से टकराने का डर था। लेकिन इस बार बैरिकेडिंग हटने से दिल्ली-मेरठ मार्ग के बीच में काफी जगह बनी है। दिल्ली रोड पर लोग कम पहुंचेगे। पुलिस को राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *