newsव्यापार

UNSC: अमेरिका और चीन ने AI तकनीक के दुरुपयोग को लेकर दी चेतावनी, कहा – इसकी कोई सीमा नहीं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अपनी पहली बैठक की जहां चीन ने कहा कि तकनीक को भगोड़ा घोड़ा नहीं बनना चाहिए।

वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका ने लोगों को सेंसर करने या उनका दमन करने के लिए इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी। ब्रिटेन के फॉरेन सेक्रेटरी जेम्स क्लेवर्ली ने कहा कि एआई तनीक मानव जीवन के हर पहलू को मौलिक रूप से बदल देगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर अपनी पहली बैठक की, जहां चीन ने कहा कि तकनीक को “भगोड़ा घोड़ा” नहीं बनना चाहिए। वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लोगों को सेंसर करने या उनका दमन करने के लिए इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी।

ब्रिटेन के फॉरेन सेक्रेटरी जेम्स क्लेवर्ली ने निकाय की बैठक के दौरान कहा कि एआई तनीक “मानव जीवन के हर पहलू को मौलिक रूप से बदल देगा।” उन्होंने कहा था कि एआई तकनीक जलवायु परिवर्तन से निपटने और अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हमें तत्काल ट्रांस्फॉर्मेटिव टेक्नोलॉजी के वैश्विक शासन को आकार देने की आवश्यकता है, क्योंकि एआई तकनीक कोई सीमा नहीं जानता है।” उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि टेक्नोलॉजी दुष्प्रचार को बढ़ावा देती है और हथियारों की तलाश में राज्य और गैर-राज्य दोनों को मदद कर सकती है।

15 सदस्यीय परिषद को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, हाई-प्रोफाइल एआई स्टार्टअप एंथ्रोपिक के सह-संस्थापक जैक क्लार्क और एआई एथिक्स एंड गवर्नेंस के लिए, चीन-यूके रिसर्च सेंटर के सह-निदेशक प्रोफेसर ज़ेंग यी ने जानकारी दी।

गुटेरेस ने कहा, “एआई के सैन्य और गैर-सैन्य दोनों अनुप्रयोगों के वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं।” गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन, या जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल पर आधारित “इस असाधारण तकनीक को नियंत्रित करने के लिए सामूहिक प्रयासों का समर्थन करने के लिए” एक नए संयुक्त राष्ट्र निकाय के निर्माण के लिए कुछ राज्यों के आह्वान का समर्थन किया है।

चीन के संयुक्त राष्ट्र राजदूत झांग जून ने एआई तकनीक को “दोधारी तलवार” बताया और कहा कि बीजिंग एआई के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों की स्थापना पर संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय समन्वय भूमिका का समर्थन करता है।

झांग ने कहा, “चाहे वह अच्छा हो या बुरा, अच्छा या बुरा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मानव जाति इसका उपयोग कैसे करती है, इसे कैसे नियंत्रित करती है और हम सुरक्षा के साथ वैज्ञानिक विकास को कैसे संतुलित करते हैं।” उन्होंने कहा कि विकास को विनियमित करने के लिए लोगों और एआई पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, और “इस तकनीक को “भगोड़ा घोड़ा” बनने से रोकें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *