newsराज्यशिक्षा

UPSC CAPF Answer Key 2023: यूपीएससी सीएपीएफ एसी आंसर की कब होगी जारी? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

UPSC CAPF Answer Key 2023

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से असिस्टेंट कमांडेंट( AC) परीक्षा 6 अगस्त को आयोजित की गयी थी।

परीक्षा संपन्न होने के बाद अब इस सप्ताह में यूपीएससी की ओर से उत्तर कुंजी जारी की जा सकती है। आंसर की ऑनलाइन माध्यम से upsc.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों की जांच कर सकते हैं। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से असिस्टेंट कमांडेंट( AC) एग्जाम का आयोजन 6 अगस्त 2023 को दो शिफ्ट में किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद जल्द ही यूपीएससी की ओर से उम्मीदवारों ने लिए प्रोविजनल आंसर की जारी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रोविजनल उत्तर कुंजी इसी सप्ताह में जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे। आंसर की द्वारा आप अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान कर अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

यूपीएससी सीएपीएफ आंसर की 2023 जारी होने के बाद अभ्यर्थी ध्यानपूर्वक सभी उत्तरों को चेक कर लें। अगर उम्मीदवार आंसर की में दिए गए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे निर्धारित तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आपके द्वारा दर्ज की गयी आपत्ति का यूपीएससी की ओर से निस्तारण किया जाएगा और अगर आपकी आपत्ति सही पाई जाती है उस प्रश्न के लिए आपको अंक प्रदान किये जायेंगे।

अगस्त के अंतिम सप्ताह में घोषित होंगे परिणाम

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद यूपीएससी की ओर से उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट अगस्त 2023 के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। हालांकि यूपीएससी की ओर से अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है। अभ्यर्थी ताजा जानकारी के लिए समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

UPSC CAPF Answer Key 2023: इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • यूपीएससी सीएपीएफ एसी आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आंसर की जारी होने के बाद पेज पर लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आंसर की पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन हो जाएगी।
  • अब आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।
  • आंसर की डाउनलोड करने के बाद रिस्पॉन्स शीट के माध्यम से सभी प्रश्न उत्तरों को मिलान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *