newsदेशविदेश

US-India: अमेरिका में भी मनाया जाएगा 15 अगस्त को राष्ट्रीय उत्सव दिवस, अमेरिकी सदन में प्रस्ताव किया गया पेश

कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में देश की विविधता को समृद्ध करने में योगदान देते हैं जो परिश्रमपूर्वक अमेरिकी संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखते हैं।

एक प्रस्ताव में कहा गया है कि भारतीय विरासत वाले अमेरिकी सरकारी अधिकारियों सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में देश की विविधता को समृद्ध करने में योगदान देते हैं जो परिश्रमपूर्वक अमेरिकी संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखते हैं। अमेरकी संसद में भारत के स्वतंत्रता दिवस को दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के राष्ट्रीय उत्सव दिवस के रूप में घोषित करने की मांग की गई है। भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद श्री थानेदार के नेतृत्व में अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने भारत के स्वतंत्रता दिवस को दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के राष्ट्रीय उत्सव दिवस के रूप में घोषित करने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया है।प्रस्ताव इस विश्वास को व्यक्त करता है कि साझा लोकतांत्रिक मूल्यों में निहित संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच मजबूत साझेदारी वैश्विक लोकतंत्र को आगे बढ़ाती रहेगी और सभी देशों के लिए शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देगी।

थानेदार द्वारा प्रस्तुत और कांग्रेसी बडी कार्टर और ब्रैड शरमन द्वारा सह-प्रायोजित, प्रस्ताव में 15 अगस्त, भारत के स्वतंत्रता दिवस को दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के राष्ट्रीय उत्सव दिवस के रूप में घोषित करने की मांग की गई है।

दोनों देश कई साझा हितों पर कर रहे काम

रिपोर्ट के अनुसार, 22 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच विश्वास के एक नए स्तर को मजबूत किया, जो साझा हितों और आजादी, लोकतंत्र, बहुलवाद, कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धताओं और मानवाधिकारों के सम्मान पर आधारित था।एक प्रस्ताव में कहा गया है कि भारतीय विरासत वाले अमेरिकी सरकारी अधिकारियों, सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में देश की विविधता को समृद्ध करने में योगदान देते हैं जो परिश्रमपूर्वक अमेरिकी संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *