newsविदेश

US News: राष्ट्रपति जो बाइडन के लड़खड़ा कर गिरने के बाद विपक्ष को मिला मौका, चुनाव प्रचार के दौरान साधा निशाना

US News एयर फोर्स अकाडमी के एक समारोह के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन लड़खड़ाकर स्टेज पर गिर चुके थे। इसके पहले भी कई बार मीडिया के सामने उनको लड़खड़ाते हुए देखा गया है। इससे विपक्षी नेताओं को उन पर निशाना साधने का मौका मिल गया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एक समारोह के दौरान लड़खड़ा कर स्टेज की सीढ़ियों पर गिर गए थे, जिसके बाद से उनको लेकर कई तरह की बातें शुरू हो गई हैं। वह अमेरिकी वायु सेना अकादमी के एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर लड़खड़ाकर गिर गए थे। हालांकि, इस दौरान उन्हें कोई चोट नहीं आई।

अचानक लड़खड़ा कर गिर पड़े जो बाइडन

बाइडन कोलोराडो स्प्रिंग्स में मंच के सामने सलामी और हैंडशेक के साथ स्नातकों का अभिवादन कर रहे थे और तभी अचानक वह लड़खड़ा कर गिर गए। इस दौरान वायु सेना के एक अधिकारी के साथ-साथ यूएस सीक्रेट सर्विस टीम के दो सदस्यों ने उनकी मदद की।

डॉक्टर ने बताई गिरने की वजह

बाइडन के निजी चिकित्सक डॉ केविन ओ’कॉनर ने फरवरी में राष्ट्रपति की सबसे हालिया फिजिकल टेस्ट के बाद कहा कि वह एक स्वस्थ 80 वर्षीय पुरुष हैं, जो राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए हर तरह से फिट हैं।” ओ’कॉनर ने राष्ट्रपति के गिरने वाले मामले पर कहा कि यह स्पाइनल आर्थराइटिस, पहले से टूटे हुए पैर और बाइडन के पैरों में न्यूरोपैथी के कारण हुआ था।

पहले भी कई बार मीडिया के सामने गिरे है बाइडन

बाइडन के स्टेज पर गिरने के बाद से उनकी उम्र और सेवा करने के लिए उनकी फिटनेस के बारे में लोगों के मन में सवाल खड़े हो गए हैं। उनके यूं लड़खड़ा जाना राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के लिए एक मौका बन गया है, क्योंकि वे 2024 में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रचार कर रहे हैं।

सीढ़ियों पर चढ़ने से पहले और एयर फोर्स वन पर चढ़ने से पहले वह लड़खड़ा गए और इससे पहले वे डेलावेयर के रेहोबोथ बीच में अपने घर के पास पत्रकारों से बात करने के लिए रुकते समय एक बार अपनी बाइक में फंस गया।

बाइडन से पहले भी गिरे कई राष्ट्रपति

राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड 1975 में एयर फोर्स वन से बाहर निकलते समय गिर गए थे। साल 2012 में भी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक कार्यक्रम में सीढ़ियों से चढ़ते हुए एक मंच पर जा गिरे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 2020 वेस्ट प्वाइंट की शुरुआत में रैंप पर चलने से भी उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई थी।

विपक्षी नेताओं ने साधा निशाना

जीओपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस ने इस अवसर का इस्तेमाल बाइडन पर राजनीतिक निशाना साधने के लिए किया। उन्होंने कहा, “हम आशा करते हैं और कामना करते हैं कि जो बाइडन चोट से जल्द ठीक हो जाए।” उन्होंने कहा, “लेकिन हम यह भी कामना करते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका जो बाइडन और उनकी नीतियों के कारण लगी चोटों से तेजी से उबरे।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *