newsविदेश

US News: वर्मोंट में अब भी मंडरा रहा खतरा, बाढ़ के बाद भी भारी बवंडर की संभावना; लोगों को किया जा रहा अलर्ट

 अमेरिका के वर्मोंट में आई बाढ़ के कारण पूरे शहर में भारी नुकसान हुआ है।

हालांकि इसमें किसी के घायल होने या मारे जाने की सूचना नहीं मिली है। फिलहाल स्थानीय मौसम विभाग के जानकारी के मुताबिक रविवार को शहर में एक बार फिर भारी बवंडर आ सकता है जिसके कारण एक बार फिर बाढ़ आ सकती है। अमेरिका के वर्मोंट शहर में गुरुवार को लोगों को भारी बाढ़ से थोड़ी राहत मिली, जिसमें लोगों को अपने घरों और क्षतिग्रस्त हुई चीजों को संभालते देखा गया है। हालांकि, अभी उम्मीद है कि शहर को एक और तूफान या फिर भारी बवंडर का सामना करना पड़ सकता है। हाल ही में आई बाढ़ ने हजारों घर, व्यवसाय और सड़कों की क्षतिग्रस्त कर दिया था।

फिलहाल, राज्य में किसी भी बचाव अभियान की जरूरत नहीं पड़ी थी और बाढ़ का पानी कम होते ही सभी सड़कों को दोबारा खोल दिया गया था। हालांकि, आशंका जताई जा रही है कि राज्य में एक बार फिर भयंकर तूफान आने वाला है, जिससे स्थिति गंभीर हो सकती है। इस तूफान के कारण एक बार फिर बाढ़ आ सकता है, जो काफी विनाश मचाएगा। साथ ही, बताया जा रहा है कि सप्ताहांत में राज्य में और भारी बारिश हो सकती है।

विनाशकारी बवंडर के कारण एक बार फिर आ सकती है बाढ़

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी सेठ कुटिकॉफ ने कहा, “हम रविवार के लिए काफी परेशान हैं, क्योंकि उस दिन हमने अब तक जैसी बारिश देखी, उससे भी अधिक व्यापक और भारी बारिश हो सकती है।” स्कॉट ने कहा कि वर्मोंटर्स को सतर्क रहना होगा और किसी भी नदी या समुद्र के किनारे जाने से बचना होगा। उन्होंने कहा, “हमने सोशल मीडिया पर बाढ़ के पानी में तैरते बच्चों की कई तस्वीरें देखी हैं। यह सामान्य बारिश का पानी नहीं है, बल्कि इसमें रसायन, तेल, अपशिष्ट और बहुत कुछ मिला हुआ है, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।”

निवासियों को किया गया अलर्ट

न्यू हैम्पशायर में भी तूफान आफत बनकर आ सकता है। राज्य की होमलैंड सिक्योरिटी एंड मैनेजमेंट एजेंसी के निदेशक रॉबर्ट बक्सटन ने कहा, “हम निवासियों और विशेष रूप से नदियों और नालों के किनारे और निचले हिस्सों में कैंपग्राउंड में रहने वाले कैंपरों को जानकारी देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अगर निकासी की आवश्यकता है तो क्या करना है।” कनेक्टिकट सहित दक्षिण के अन्य न्यू इंग्लैंड राज्य में भी अधिकारियों ने नाविकों और अन्य लोगों को कनेक्टिकट नदी के पास जाने से रोका और बड़े पेड़ों सहित भारी मलबे की भी चेतावनी दी थी।इससे पहले साल 2011 में आपदा आई थी, जिसे 1927 की बाढ़ के बाद से सबसे खराब प्राकृतिक आपदा माना गया था, इसमें दर्जनों लोग मारे गए और व्यापक विनाश हुआ। हालांकि, वर्तमान में आई बाढ़ में किसी के घायल होने या मरने की सूचना नहीं मिली है।

कई रेलवे सेवाएं निलंबित

परिवहन अधिकारी बाढ़ग्रस्त इलाकों का सर्वेक्षण करने जा रहे हैं, ताकि क्षतिग्रस्त हुए सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सके। विशेष रूप से, इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि कोई भी रेलवे लाइन इसमें रिपेयरिंग से न बचे। फिलहाल, एमट्रैक और अन्य रेलमार्ग सेवा निलंबित कर दी गई है।

मदद के लिए उठाए गए कई कदम

स्कॉट ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को एक बड़ी आपदा घोषणा के लिए अनुरोध प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा, “यह उस संघीय आपातकालीन घोषणा से अलग है, जिस पर राष्ट्रपति पहले ही हस्ताक्षर कर चुके हैं।” प्रवक्ता एवलिन प्राइम ने कहा, “सिटी हॉल में बाढ़ के पानी से हुई खतरनाक क्षति की सफाई में कई महीने लगने की उम्मीद है। इस वजह से, सिटी हॉल अगली सूचना तक बंद रहेगा।”मदद की पेशकश की गई, जिसमें मॉरिसविले में एक पशु आश्रय से मुफ्त भोजन और छोटे व्यवसायों की मदद के लिए एक वर्मोंट मेन स्ट्रीट फ्लड रिलीफ फंड की स्थापना की गई। इसके अलावा, वर्मोंट कम्युनिटी फाउंडेशन ने लोगों और समुदायों के दीर्घकालिक प्रयासों में मदद करने के लिए एक फंड की स्थापना की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *