newsस्वास्थ्य

Weight Loss Tips: कम करना चाहते हैं वजन, तो आज ही करें इन 5 फलों को डाइट से out

Weight Loss Tips के अलावा, स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टरों ने फल खाने की सलाह दी है।

कुछ फलों में अधिक कैलोरी होती है, लेकिन इनमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जो अधिक खाने से वजन बढ़ सकते हैं। इसलिए इन फलों को वसा कम करने वाली डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए।वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। आजकल लोग वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग हेवी एक्सरसाइज करते हैं।

एवोकाडो

वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है। यह फल हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में इस फल को कम मात्रा में शामिल करें।

नारियल का गूदा

नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं। इसका गूद भी सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल का गूद खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

ड्राई फ्रूट्स

पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स वजन को बढ़ाते हैं। जैसे-किशमिश आलूबुखारा में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। वेट लॉस डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को सीमित मात्रा में ही खाना अच्छा ऑप्शन है।

केला

केला पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह कैलोरी से भरपूर होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से शर्करा भी होती है। अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में केले खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

आम

फलों का राजा आम हर किसी का पसंदीदा होता है, लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी तेजी से वजन बढ़ा सकती है। इसलिए जिन लोगों को मोटापे की समस्या है, उन्हें इस फल को खाने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *