newsविदेश

आखिर कहां हैं किन गैंग? चीन के विदेश मंत्री तीन हफ्ते से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए

अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने के लिए हाई-प्रोफाइल राजनयिक प्रयासों की सुगबुगाहट

 बावजूद चीन के विदेश मंत्री किन गैंग को तीन सप्ताह से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। वाशिंगटन डीसी में पूर्व राजदूत के रूप में जिन्हें चीनी नेता शी जिनपिंग का आश्रित माना जाता है किन से अमेरिकी अधिकारियों की उच्च-स्तरीय यात्राओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद की गई थी। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने के लिए हाई-प्रोफाइल राजनयिक प्रयासों की सुगबुगाहट के बावजूद, चीन के विदेश मंत्री किन गैंग को तीन सप्ताह से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। वाशिंगटन डीसी में पूर्व राजदूत के रूप में, जिन्हें चीनी नेता शी जिनपिंग का आश्रित माना जाता है, ऐसे में किन से अमेरिकी अधिकारियों की उच्च-स्तरीय यात्राओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद की गई थी। लेकिन उनकी आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति 25 जून को बीजिंग में अपने श्रीलंकाई समकक्ष के साथ बैठक थी।

वह जुलाई की शुरुआत में ट्रेजरी सचिव, जेनेट येलेन के साथ बातचीत में या जलवायु दूत जॉन केली की चल रही यात्रा के हिस्से के रूप में चीनी अधिकारियों के साथ शामिल नहीं हुए थे। पिछले अगस्त में यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद, दोनों देशों के बीच सभी उच्च-स्तरीय संपर्क लगभग एक साल के लिए निलंबित कर दिए गए थे, जिससे ये यात्राएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो गईं। जुलाई की शुरुआत में चीनी अधिकारियों ने योजनाओं में बदलाव का कोई कारण बताए बिना, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल की एक नियोजित यात्रा भी रद्द कर दी।

पिछले सप्ताह किन को इंडोनेशिया में आसियान शिखर सम्मेलन में बीजिंग के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में बदला गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने उस समय कहा था कि किन “स्वास्थ्य कारणों से” नहीं जाएंगे, लेकिन उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया था।

एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी वह फिर से सामने नहीं आए हैं, और ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी अनुपस्थिति के बारे में चर्चा चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो पर सेंसर कर दी गई है। बता दें कि अन्य प्लेटफॉर्म पर “किन गैंग कहां है?” की खोज करने पर “कोई परिणाम नहीं” संदेश मिल रहा है। उनके नाम के तहत अन्य चर्चाएं बहुत कम देखने को मिल रही है।

पत्रकार और विश्लेषक फिल कनिंघम ने कहा कि, किन ने बीजिंग समर्थक हांगकांग अखबार, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के लिए अमेरिका-चीन संबंधों के बारे में जो लेख लिखा था, उसमें से बिना किसी सूचना के उनके बारे में पांच पैराग्राफ काट दिए गए। पैराग्राफ में बताया गया है कि वाशिंगटन में एक पूर्व राजदूत के लिए राजनीतिक परिदृश्य से गायब होना एक दुर्भाग्यपूर्ण समय था, और सवाल किया गया कि क्या यह बीमारी या “राजनीतिक अपमान” के कारण था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *