newsव्यापार

2023 Kia Seltos और Maruti Grand Vitara में आपके लिए कौन बेहतर? खरदीने का प्लान बनाने से पहले जान लीजिए अंतर

Kia Seltos Facelift डुअल 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

एलईडी साउंड मूड लाइट और वेंटिलेटेड सीट्स के साथ एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स के साथ आती है Grand Vitara में आपको ये फीचर्स नहीं मिलते हैं। Kia Seltos Facelift को भारतीय बाजार में 11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है।

 टीजर की एक लंबी सीरीज जारी करने के बाद Kia ने अपनी पॉपुलर एसयूवी Seltos को एडवांस फीचर्स और आकर्षक डिजाइन के साथ लॉन्च कर दिया है। कंपनी के इसे लॉन्च करते हुए कहा कि Kia Seltos Facelift के लिए बुकिंग 14 जुलाई, 2023 से शुरू होगी।

भारतीय बाजार में ये मिड साइज एसयूवी एपने सिब्लिंग हुंडई क्रेटा के साथ Maruti Suzuki Grand Vitara को सीधी टक्कर देगी। आइए जानते हैं कि नई Seltos और Grand Vitara में आपके लिए कौन बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

Seltos और Grand Vitara के फीचर

Kia Seltos Facelift डुअल 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी साउंड मूड लाइट और वेंटिलेटेड सीट्स के साथ एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स के साथ आती है, Grand Vitara में आपको ये फीचर्स नहीं मिलते हैं।

वहीं दूसरी ओर नई सेल्टॉस में पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है जो ग्रैंड विटारा में पहले से उपलब्ध है। Kia Seltos Facelift में सुरक्षा के लिहाज से अब Level 2 ADAS फीचर्स मिलते हैं। इसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग शामिल है। हालांकि ग्रैंड विटारा में ये फीचर्स नहीं हैं।

Seltos और Grand Vitara के पॉवरट्रेन

किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर एनए पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 113 एचपी की अधिकतम शक्ति और 144 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। वहीं ये 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भी आती है, जो 114 एचपी की शक्ति और 250 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है।

इसका पेट्रोल इंजन 6-स्पीड एमटी और आईवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं, सेल्टोस में डीजल इंजन को 6-स्पीड आईएमटी और 6-स्पीड एटी के साथ जोड़ा गया है। किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में अब अपडेटेड 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो 158 एचपी की अधिकतम शक्ति और 253 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है।

वहीं, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा दो इंजन विकल्पों द्वारा संचालित है – एक 1.5-लीटर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड (114 एचपी की अधिकतम शक्ति और 122 एनएम-141 एनएम अधिकतम टॉर्क) और एक 1.5-लीटर के-सीरीज डुअल-जेट डुअल-वीवीटी स्मार्ट हाइब्रिड ( 101 एचपी की अधिकतम शक्ति और 137 एनएम का अधिकतम टॉर्क)। इसका पहला पॉवरट्रेन ई-सीवीटी यूनिट के साथ आता है, जबकि बाद वाला 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी यूनिट के साथ जोड़ा गया है।

Seltos और Grand Vitara की कीमत

Kia Seltos Facelift को भारतीय बाजार में 11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है और ये कार अधिकतम 21 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है। वहीं, Grand Vitara घरेलू मार्केट में 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये तक की कीमत पर उपलब्ध है।

अगर आपके पास अच्छा बजट है और आप एडवांस फीचर्स से लैस कार खरीदना चाहते हैं तो Seltos आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन होने वाली है। Grand Vitara ने भी मार्केट में अच्छी पहचान बना रखी है, तो इसे चुनना भी कोई गलत फैसला नहीं होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *