देशराज्य

क्या डीके शिवकुमार बनेंगे एकनाथ सिंद्दे | Will DK Shivkumar become Eknath Sinde.

जी हाँ कर्णाटक में कांग्रेस को मिली पूर्ण बहुमत के बाद कई दिनों से चला आ रहा सीएम का सस्पेंस ख़त्म हो गया है
जहाँ कांग्रेस में काफी खींचतान के बाद सिद्धरामय्या को कर्णाटक का अगला सीएम और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाने का एलान कर दिया गया है

वही इस एलान के बाद कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार जिसने पार्टी को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी इस लिए वो सीएम पद पाकर लेना चाहते थे, लेकिन नवनिर्वाचित विधायक और पार्टी आालाकमान ने उन्हें डिप्टी सीएम बना दिया ।

इसको लेकर शिवकुमार ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी के व्यापक हित में यह फैसला किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की कर्नाटक के लोगों के सामने प्रतिबद्धता है। डीके ने कहा कि संसदीय चुनाव आगे हैं और मुझे AICC अध्यक्ष और गांधी परिवार की सुननी ही होगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के व्यापक हित में.. कभी-कभी बर्फ टूटती है।

वही शिवकुमार के भाई डीके सुरेश ने कहा ”मैं इस फैसले से पूरी तरह से खुश नहीं हूं लेकिन कर्नाटक के हित में हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना चाहते थे, इसलिए डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद स्वीकार करना पड़ा। भविष्य में हम देखेंगे, अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।”

वही राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है की डीके शिव कुमार को साइड कर दिया गया है जैसे की राजस्थान में सचिन को एमपी में ज्योतिरादित्य सिंधिया को और छत्तीसगढ़ में टीएस सिंघ्देव को पार्टी ने दरकिनार कर दिया है वैसे ही डीके शिवकुमार के साथ भी किया जा सकता है।

जबकि एक धरा का यह भी मानना है की कर्णाटक का भी आने वाले समय में वही हाल होगा जो महाराष्ट्र में शिवसेना का हुआ। क्योंकी सिद्दारम्मया पर पार्टी विरोधी होने का आरोप लग चूका है जबकि डीके शिवकुमार ने 2019 में बीजेपी के सीएम पद के ऑफर को ठुकड़ा कर अपनी विश्वनीयता बनाये रखा फिर भी उन्हें सीएम न बना कर पार्टी ने बीजेपी को एकनाथ सिंदे जैसे क्लू दे दिया है अब दखना है की शिवकुमार को सिंदे बनाने में बीजेपी कितना वक्त लगाती है इसका पता ढाई साल बाद चलेगा जब या तो कांग्रेस दस्ते टर्म में शिवकुमार को ढाई साल बाद सीएम बना दे या फिर बीजेपी उसे अपने खेमे में ले आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *