newsखेल

World Cup: क्रिकेट इतिहास में 4 बार ICC मेगा इवेंट शेड्यूल में हुई है उथल-पुथल, भारत-पाकिस्तान बने हैं शिकार

आईसीसी ने बुधवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के कुछ मैचों की तारीख में बदलाव किए हैं।

क्रिकेट फैंस का, जिस तारीख ने सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया वह थी भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के मैच की डेट। आईसीसी ने भारत में त्योहारों के सीजन को देखते हुए वर्ल्ड कप के 9 मैचों की तारीखों (World Cup 2023 New Schedule) में बदलाव किया। इसमें अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला हाईवोल्टेज मुकाबला भी शामिल है। अब इन दोनों के बीच 14 अक्टूबर को मैच खेला जाएगा। गौरतलब हो कि आईसीसी, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट आयोजित करती है। मेजबान देश की परिस्थियों और हिस्सा लेने वाले देशों से सलाह करके आईसीसी किसी टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी करता है। अगर कोई समस्या आती है तो वह शेड्यूल को बदलता भी। ऐसा ही कुछ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल को लेकर हुआ। हालांकि, यह कोई पहली बार नहीं है आईसीसी ने बड़े टूर्नामेंट के शेड्यूल में बदलाव किया है। आइए जानते हैं, कब-कब आईसीसी ने शेड्यूल में बदलाव किए हैं।

1. पाकिस्तान से छीना टूर्नामेंट होस्ट करने का अधिकार

आईसीसी ने साल 2011 में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड होना था, लेकिन आईसीसी ने सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान से टूर्नामेंट होस्ट करने के राइट्स छीन लिए थे। इससे पाकिस्तान नाराज भी हुआ था और आईसीसी के इस फैसले से पूरी तरह निराश भी हुआ। अंत में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने अंततः 2011 में इस मेगा इवेंट की मेजबानी की।

2. जब आखिरी समय में बदला गया स्टेडियम

साल 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच धर्मशाला में आयोजित किया जाना था, लेकिन मैच से 10 दिन पहले इस मैच को कोलकाता शिफ्ट कर दिया गया। इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया। अंत में मैच ईडन गार्डन्स में खेला गया, जहां भारत ने बाजी मारी।

3. कोविड के चलते भारत से बाहर आयोजित हुआ था टी-20 विश्व कप

साल 2020 का टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना था और साल 2021 का भारत की मेजबानी में आयोजित होता। कोविड महामारी के चलते आईसीसी ने कई सारे बदलाव किए। 2020 का मेगा इवेंट 2022 के लिए पोस्टपोन्ड कर किया गया। वहीं, भारत की मेजबानी में साल 2021 का टी-20 वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में खेला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *