newsदेशव्यापार

World Telecommunication Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस

World Telecommunication Day 2023 हर साल 17 मई का दिन विश्न दूरसंचार दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) के रूप में मनाया जाता है। साल 1865 को इसी दिन आईटीयू की स्थापना हुई थीपृथ्वी पर जीवन जीने के लिए संचार का महत्व हमेशा से रहा है। एक व्यक्ति अपनी बात, विचार, मत और इच्छाओं को बताने के लिए संचार के अलग-अलग माध्यमों का इस्तेमाल करता है। डिजिटल युग में संचार के बहुत से माध्यम मिलते हैं। रियल ही नहीं, वर्चुअल वर्ल्ड के जरिए भी हमें अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने में एक बड़ी मदद मिलती है।

इसी कड़ी में हर साल 17 मई का दिन विश्न दूरसंचार दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) के रूप में मनाया जाता है। इस आर्टिकल में विश्न दूरसंचार दिवस के इतिहास, महत्व और इस साल की थीम के बारे में बताने जा रहे हैं-

क्यों मनाया जाता है विश्न दूरसंचार दिवस

इंटरनेट और संचार के दूसरे साधनों का समाज में व्यापक प्रभाव पड़ता है। इसी व्यापक प्रभाव की जागरुकता के लिए विश्न दूरसंचार दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) हर साल मनाया जाता है। दुनिया भर में अभी भी ऐसे बहुत से देश हैं, जहां लोगों को एक- दूसरे से जुड़ने के कई बाधाएं आती हैं। संचार में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए ही अंतरराष्ट्रीय संचार संघ की स्थापना अहम मानी जाती है।

विश्न दूरसंचार दिवस: इतिहास

विश्न दूरसंचार दिवस के इतिहास पर नजर डालें तो यह दिन साल 1969 से हर साल मनाया जा रहा है। दरअसल 17 मई का दिन इसलिए तय किया गया क्योंकि इसी दिन साल 1865 को अंतरराष्ट्रीय संचार संघ (International Telecommunication Union)की स्थापना हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *