अब शहर में भी दौड़ने लगी टीका एक्सप्रेस

मेयर सीमा साहा ने हरी झंडी दिखाकर वैन को किया रवाना
स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान को किया तेज
भागलपुर-
जिले में टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए पंचायतों के बाद अब शहरी क्षेत्र में भी टीका एक्सप्रेस दौड़ने लगी। शुक्रवार को मेयर सीमा साहा ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी, केयर इंडिया की डॉ. सुपर्णा टाट, डब्ल्यूएचओ के डॉ. सौमल्या घोष और यूएनडीपी के संदीप कुमार मौजूद थे।
टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद मेयर सीमा साहा ने कहा शहरी क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे लेकर नगर निगम स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेगा। निगम क्षेत्र में जिस भी चीज की जरूरत पड़ेगी, वह स्वास्थ्य विभाग को मुहैया कराया जाएगा। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की तरह ही अब शहर में भी लोगों को टीका देने के लिए चलंत टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इससे जिले में टीकाकरण के अभियान में तेजी आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा ‘‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि जल्द से जल्द टीका लेकर लोग कोरोना के खिलाफ मुहिम में सहयोग करें। साथ ही टीकाकरण के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ नहीं लगाएं और मास्क अवश्य पहनें। एक-दूसरे के बीच दो गज दूरी बनाएं करें’’।
पहले दिन आठ वार्डों में दौड़ी टीका एक्सप्रेसः मालूम हो कि शुक्रवार से शहर में पांच टीका एक्सप्रेस दौड़ने लगी। इसके लिए वैन की व्यवस्था केयर इंडिया की तरफ से की गई है। वैन में वैरिफायर यानी कि डाटा आपरेटर भी केयर इंडिया की तरफ से मैजूद हैं। टीका लगाने वाली एएनएम स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मौजद हैं। पहले दिन वार्ड नंबर 50, 45, 16, 19, 24, 26 और 29 में टीका एक्सप्रेस के जरिये लोगों का टीकाकरण किया गया। शहरी क्षेत्र में दौड़ रही एक टीका एक्सप्रेस से एक दिन में 200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। पहले दिन शुक्रवार को तीन वैन दो-दो वार्डों में दौड़ी तो दो वैन एक-एक वार्ड में। वैन में दवा और इंजेक्शन की व्यवस्था है, ताकि अगर किसी की तबीयत बिगड़ती है तो उसका तत्काल इलाज हो सके।
जनप्रतिनिधि कर रहे सहयोगः शहरी क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस के तहत अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसमें जनप्रतिनिधि भी सहयोग कर रहे हैं। इसे लेकर सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने मेयर और पार्षदों के साथ पिछले दिनों बैठक भी की थी। बैठक के दौरान ही जगह को चिह्नित कर लिया गया था। उन्हीं जगहों पर शुक्रवार को टीका एक्सप्रेस पहुंची। इस दौरान स्थानीय पार्षद भी दिखे। पार्षद अधिक से अधिक लोगों को टीका दिलवाने के लिए प्रयासरत दिखे। जनप्रतिनिधियों पर लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी है। टीके के प्रति अगर किसी के मन में किसी तरह का भ्रम है तो उसे जनप्रतिनिधि दूर करने की कोशिश करेंगे। इस काम में स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भी सहयोग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.