अलौली के सूरजनगर में कालाजार के चार संभावित मरीजों की स्वास्थ्य जाँच 

– घर-घर जाकर मेडिकल टीम द्वारा की गई स्वास्थ्य जाँच, दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श
– सभी मरीजों की रिपोर्ट आई निगेटिव, कालाजार से बचाव के लिए दी गई आवश्यक जानकारी

खगड़िया, 18 फरवरी-

जिले के अलौली प्रखंड अंतर्गत कालाजार प्रभावित क्षेत्र में आने वाले सूरजनगर गाँव में कालाजार उन्मूलन को लेकर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा और  संक्रमित पाऐ जाने वाले मरीजों को समुचित स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसी कड़ी में चार संभावित मरीजों की सूचना पर शुक्रवार को पुनः मेडिकल टीम सूरजनगर गाँव पहुँची। जहाँ सभी मरीजों को घर-घर जाकर सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य जाँच की गई और आवश्यक चिकित्सा परामर्श दी गई। हालाँकि, सभी मरीज निगेटिव पाए गए। इसके बाद मेडिकल टीम द्वारा सभी मरीजों को आवश्यक चिकित्सकीय सेवा और परामर्श उपलब्ध कराई गई। मेडिकल टीम के साथ में केयर इंडिया के प्रखंड समन्वयक संजय कुमार, वीबीडी सुपरवाइजर अरुण कुमार, आशा कार्यकर्ता रेणु कुमारी आदि मौजूद थी।

– कालाजार मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है समुचित स्वास्थ्य सेवा :
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने बताया, कालाजार मरीजों को स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। इसलिए, म जिले के तमाम लोगों से अपील है कि कालाजार का लक्षण दिखने पर तुरंत इसकी जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य संस्थानों को उपलब्ध कराएं। हर हाल में मरीजों को उनके सुविधा के अनुसार समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, सरकारी अस्पतालों में जाँच एवं इलाज की मुफ्त  व्यवस्था उपलब्ध है। यहीं नहीं, ऐसे मरीजों को सरकार द्वारा सहायता राशि भी उपलब्ध कराई जाती है। इस बीमारी से बचाव के लिए जमीन पर नहीं सोएं। मच्छरदानी का नियमित रूप से उपयोग करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें।

– सूरजनगर गाँव में कालाजार से बचाव को लेकर लगातार गतिविधियों का आयोजन :
केयर इंडिया के डीपीओ कृष्ण कुमार भारती ने बताया, जिले के अलौली प्रखंड अंतर्गत कालाजार प्रभावित सूरजनगर गाँव में कालाजार उन्मूलन को लेकर लगातार तमाम गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान इस बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक सलाह और जानकारी उपलब्ध कराई जा रही और संक्रमित मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। पूर्व में भी घर-घर मरीज खोज अभियान के तहत एक-एक व्यक्ति स्वास्थ्य जाँच, कैलेंडर वितरण, गाँव के जनप्रतिनिधियों, गणमान्यों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक समेत अन्य पहल की जा चुकी है। इसके अलावा लगातार नियमित तौर पर हर जरूरी प्रयास और पहल किए जा रहे हैं। वहीं, उन्होंने बताया, स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि, जीविका, आईसीडीएस समेत अन्य विभागों से संपर्क किया जा रहा है। जल्द ही सूरजनगर गाँव में व्यापक पैमाने पर आम सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोगों को कालाजार से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा ।  बचाव के कालाजार के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: