देश

आज दिनभर की ताजा खबरें. 3rd August 2020

1. कोरोना के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा नामित करने के लिए होने वाला मतदान निजी तौर पर कराया जाएगा, जिसमें पत्रकार मौजूद नहीं होंगे. गौरतलब है कि ट्रंप ने पिछले महीने भी फ्लोरिडा में होने वाले सम्मेलन को कोरोना का हवाला देते हुए रद्द कर दिया था.

2. फेसबुक ने ब्राजील में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दुनियाभर में राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के 12 समर्थकों के अकाउंट बंद कर दिए हैं. आपको बता दे कि राष्ट्रपति के समर्थकों पर फेक न्यूज नेटवर्क चलाने का आरोप है और इसके खिलाफ जांच चल रही है.

3. ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की घोषणा जल्द कर सकते हैं जहां इस योजना के तहत हर नागरिक के स्वास्थ्य का डाटा एक प्लेटफॉर्म पर होगा. इसके अलावा हर किसी का हेल्थ ID कार्ड  तैयार किया जाएगा.

4. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुद को होम आइसोलेट कर लिया है क्योकि उन्होंने शनिवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. गौरतलब है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को कोरोना होने की पुष्टि हुई और फिलहला वे डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती है.

5. शिवसेना ने अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को एक करोड़ रुपये की राशि भेजी है. आपको बता दे कि राशि भेजते हुए महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने समिति को पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होने राम मंदिर को लेकर शिवसेना की भावना जाहिर की है.

6. राम मंदिर को लेकर  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के ट्वीट पर मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उन्हें घेरते हुए कहा कि हम अनादि काल से देखते आ रहे हैं कि जब भी कुछ अच्छा होता है तो असुर समस्याएं पैदा करने की कोशिश करते हैं और दिग्विजय सिंह भी ऐसा ही कर रहे हैं.

7. केंद्र की नई शिक्षा नीति को लेकर तमिलना़डु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कड़ा फैसला किया जहां उन्होने अपने राज्य में तीन भाषा फॉर्मूले को लागू नहीं करने का एलान किया है. साथ ही मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वो इस योजना पर दोबारा विचार करें.

8. ताजा आकड़ों के मुताबिक केंद की मोदी सरकार के “प्रधानमंत्री जनधन योजना” के तहत 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं और इन खातों में जमा राशि 1.30 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गई है. गौरतलब है कि ये योजना 6 साल पहले उस समय  शुरू की गई  थी जब केंद्र की मोदी सरकार आई थी.

9. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन का पहला आमंत्रण पत्र बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भेजा गया, जहां निमंत्रण पत्र पाकर अंसारी काफी खुश दिखे. उन्होंने कहा कि यह रामजी की ही इच्छा होगी कि मंदिर निर्माण का पहला आमंत्रण पत्र मुझे मिले, मैं इसे स्वीकार करता हूं.

10. रक्षाबंधन का त्योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. इसी बीच आज रक्षाबंधन के मौक पर राजस्थान की महिला विधायकों ने जैसलमेर में स्थित होटल सूर्यगृह में सीएम अशोक गहलोत को राखी बांधी. आपको बता दे कि गहलोत का समर्थन करने वाले सभी विधायक इस होटल में ठहरे हुए हैं.

11. कल श्रावणी पूर्णिमा के मौके पर झारखण्ड स्थित बैद्यनाथ धाम मंदिर को खोला जाएगा और इस दौरान मंदिर में पंडों के साथ-साथ 100 स्थानीय श्रद्धालु को प्रवेश दिया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना के कारण झारखंड सरकार ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया था.

12. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत का मामला आज बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र में छाया रहा जहां इस दौरान सत्ता और विपक्ष सभी ने एक सुर से इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की.

13. उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस राज्य के हर जिले में वर्चुअल सम्मेलन कर राज्य सरकार को घेरेगी जहां इस वर्चुअल सम्मेलन की शुरुआत प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह छह अगस्त को हल्द्वानी से करेंगे.

14.  अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम का जायजा लेने के बाद सीएम योगी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पीएम मोदी मंदिर निर्माण की अधारशिला रखेंगे यह हमारे लिए ऐतिहासिक क्षण है. साथ ही उन्होने कहा कि ये कार्यक्रम रामजन्मभूमि न्यास का है लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हम यहां आए हुए हैं औऱ किसी भी तरह की कोई कोताही न हो इस बात का ध्यान रखा जाएगा.

15. आईएचएस मार्किट के भारत विनिर्माण खरीद प्रबंधकों का सूचकांक जुलाई में 46 अंक पर रहा  जो एक माह पहले जून में यह 47.2 पर था. आपको बता दे कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र के मामले में यह लगातार चौथा माह रहा है जब इसमें कमी दर्ज की गई.

16. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook के CEO मार्क ज़करबर्ग ने कहा कि JioMart और WhatsApp साझेदारी को ग्लोबल मॉडल बनाने की दिशा मेंकाम किया जा रहा है और अगर यह मॉडल सफल रहता है, तो दुनियाभर में JioMart और WhatsApp मॉडल को लागू किया जाएगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दोस्ती करना काफी आवश्यक है क्योकि दोस्तों से मिलन जुलने और उनसे अपनी बात शेयर करने से डिप्रेशन दूर रहता है और इससे लोगों को लंबा जीवन जीने में भी मदद मिलती है.

18. स्टार गोल्फर जस्टिन थॉमस “फेडएक्स सेंट ज्यूड आमंत्रण” गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीतकर जून 2018 के बाद पहली बार दुनिया के नंबर एक गोल्फर बन गए है. आपको बता दे कि थॉमस ने गत चैंपियन ब्रूक्स कोपका को हराकार विश्व गोल्फ चैंपियनशिप में जीत दर्ज की.

19. आज राखी के अवसर पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी अपकमिंग मूवी “रक्षा बंधन” की घोषणा की है  जो अगले साल नवंबर में रिलीज की जाएगी.

20. 59 साल के हॉलीवुड स्टार शॉन पेन ने 28 साल की अभिनेत्री लीला जॉर्ज से शादी कर ली है जहां दोनों के करीबी दोस्त ने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि दोनों ने सीक्रेंट सेरेमनी की, जहां केवल उनके करीबियों को ही बुलाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *