आज से आईएमए बिल्डिंग में शुरू होगा 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र

यहां पर सुबह छह से रात नौ बजे तक लोगों का किया जाएगा टीकाकरण

किशोरों, युवाओं व बुजुर्गों, सभी को यहां पर लगाया जाएगा कोरोना टीका

भागलपुर, 24 जनवरी।मंगलवार से आईएमए बिल्डिंग में 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र शुरू हो जाएगा। यहां पर लाभुकों को सुबह छह से रात नौ बजे तक कोरोना का टीका दिया जाएगा। 15 से 18 साल के किशोरों और छात्रों को भी यहां पर कोरोना का टीका दिया जाएगा। इसके अलावा 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज दी जाएगी। स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और बीमारों व बुजुर्गों को यहां पर प्रीकॉशनरी डोज भी दी जाएगी। पहले 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र घंटाघर स्थित टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में चल रहा था, लेकिन वहां पर बारकोडिंग के काम के चलते अब 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र को आईएमए बिल्डिंग में चलाने का फैसला किया गया है।
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि अब आईएमए बिल्डिंग में 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र चलेगा। इस केंद्र के लिए सभी प्रकार के प्रशिक्षित पारामेडिकल स्टाफ, वेरीफायर, हाउसकीपिंग स्टाफ की उपलब्धता डीआरयू, भागलपुर द्वारा की जाएगी। इस केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के लिए कहा गया है। सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है और सामाजिक दूरी हर हाल में बनाकर रखने के लिए कहा गया है। इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करने के लिए कहा गया है।

लोग अपनी सुविधानुसार ले सकते हैं टीकाः 

इस केंद्र पर लोग अपनी सुविधा से टीका ले सकते हैं। सुबह छह से रात नौ बजे तक टीकाकरण केंद्र चलने से यह सुविधा लोगों को मिलेगी। कामकाजी और दफ्तर जाने वाले लोग सुबह के समय में या फिर शाम के वक्त यहां पर आकर कोरोना का टीका ले सकते हैं। इसके अलावा छात्र और बीमार व बुजुर्ग लोगों को भी जब समय मिलेगा, यहां पर कोरोना का टीका ले सकेंगे। आमलोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ही 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र को चलाया जा रहा है। पहले घंटाघर स्थित टीकाकरण केंद्र पर काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए आते थे। इस वजह से वहां बंद होने के बावजूद इसे दोबारा शुरू किया गया।

इमरजेंसी से लेकर मनोरंजन तक की सुविधाः

 इस टीकाकरण केंद्र की खास बात यह भी है कि यहां पर इमरजेंसी से लेकर लाभुकों के मनोरंजन तक की व्यवस्था रहती है। मनोरजंन के लिए टीवी की व्यवस्था रहती है तो महिलाओं के लिए अलग से पिंक बूथ भी रहता है। वहां पर परदे में भी महिलाएं कोरोना का टीका ले सकती हैं। इसके अलावा टीका लेने वाले को किसी भी तरह की परेशानी होने पर इमरजेंसी की व्यवस्था भी रहती है। डॉक्टर यहां पर लगातार निगरानी करते रहते हैं। साफ-सफाई की भी यहां पर बेहतर व्यवस्था रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: