आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चौथे स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ

– पहले दिन जिला के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मरीजों को उपलब्ध कराई गई ऑनलाइन टेलीमेडिसीन सेवा
– मरीजों को वीडियो कॉल के जरिये चिकित्सकीय परामर्श के साथ उपलब्ध कराई गई डिजिटल प्रीस्क्रिप्शन
मुंगेर, 16 अप्रैल। आज़ादी के अमृत महोत्सव और आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चौथे स्थापना दिवस के अवसर पर जिला के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया। पहले दिन जिलाभर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आने वाले मरीजों को ई.संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवा प्रदान की गई।  वीडियो कॉल के द्वारा परामर्श के साथ डिजिटल प्रीस्क्रिप्शन भी उपलब्ध करायी गयी।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि ई.संजीवनी टेलीमेडिसीन सर्विस के तहत पीएचसी- एचडब्ल्यूसी स्तर पर हब जहां चिकित्सक मौजूद रहते और हेल्थ सब सेंटर (एचएससी)  पर स्पोक्स बनाया गया , जहां सीएचओ ऑनलाइन वीडियो कॉल के जरिये मरीजों का चिकित्सकों के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराती हैं। इसके साथ ही यहां ऑनलाइन डॉक्टर का डिजिटल प्रीस्क्रिप्शन भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जमालपुर पीएचसी क्षेत्र अंतर्गत परहम और इटहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सहित सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ई.संजीवनी टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराई गई।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अगले दिन रविवार को मुंगेर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योगाभ्यास एवं वेलनेस सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद कार्यक्रम के अगले चरण में 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी दिन प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अनिवार्य रूप से मरीजों की आंख जांच के लिए नेत्र रोग विशषज्ञ चिकित्सक मौजूद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को जिला के तारापुर प्रखण्ड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। जहां नेत्र रोग की जांच के लिए मनोज कुमार मौजूद रहेंगे। इसके अगले दिन 19 अप्रैल को धरहरा और हवेली खड़गपुर में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। जहां नेत्र रोग की जांच के लिए धरहरा में मुकेश कुमार और हवेली खड़गपुर में मनोज कुमार मौजूद रहेंगे। इसी तरह 20 अप्रैल को जिला के संग्रामपुर और असरगंज   प्रखण्ड में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा जहां मरीजों के नेत्र रोग की जांच के लिए संग्रामपुर में मुकेश कुमार और असरगंज में मनोज कुमार मौजूद रहेंगे। इसके अगले दिन 21 अप्रैल को जिला के सदर प्रखंड और टेटिया बम्बर में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा जहां मरीजों के नेत्र जांच के लिए सदर प्रखंड में मुकेश कुमार और टेटिया बम्बर में मनोज कुमार मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के अंतिम दिन 22 अप्रैल को जिला के बरियारपुर और जमालपुर प्रखण्ड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा, जहां मरीजों की आंख जांच के लिए बरियारपुर में मुकेश कुमार और जमालपुर में मनोज कुमार  रहेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य मेला में मरीजों की सुगर, बीपी, डायबिटीज सहित कई बीमारियों की जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मेला में आने वाले सभी आमजनों का आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) प्लेटफार्म के माध्यम से हेल्थ आईडी (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) बनाया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: