कोरोना काल में सार्वजनिक समारोहों में जाने से करें परहेज

दूसरी लहर के बीच घरों में रहकर कोरोना की चपेट में आने से बचें
लापरवाही करने से परिवार के अन्य सदस्य भी हो सकते हैं संक्रमित

बांका, 11 मई-

कोरोना की दूसरी लहर के बीच भी जिले में सार्वजनिक समारोह हो रहे हैं। शादी व श्राद्ध जैसे आयोजन किए जा रहे हैं। हालांकि बहुत सारे लोगों ने शादियों को टाल दिया है, लेकिन बहुत सारे लोग कर भी रहे हैं। वहीं दूसरी ओर श्राद्ध और मैयत जैसे कायर्क्रम टाले नहीं जा सकते हैं, लेकिन ऐसे आयोजनों में सावधानी तो बरती जा सकती है। इस तरह के आयोजनों में हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत है। एक अनुमान के मुताबिक, इस तरह के सार्वजनिक आयोजन नहीं हों तो कोरोना के 10 प्रतिशत मामले कम हो सकते हैं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अगर सार्वजनिक आयोजनों से 10 प्रतिशत तक मामले कम हो सकते हैं तो लोगों को ऐसे आयोजनों से दूरी बनाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लोगों से शादी जैसे कार्यक्रम को टालने की अपील की है। लोगों को ऐसी अपील माननी चाहिए। दूसरी ओर श्राद्ध या मैयत में कम संख्या में लोगों को जाना चाहिए। जिन लोगों की जरूरत हो, उसी लोगों को जाना चाहिए। अनावश्यक भीड़ नहीं लगानी चाहिए।
घर आने पर गुनगुने पानी से करें स्नानः डॉ. चौधरी कहते हैं कि तमाम पाबंदियों के बावजूद अगर ऐसे आयोजनों में आप जाने से परहेज नहीं कर पाते हैं तो कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखें। जैसे कि घर आते ही सबसे पहले अपने कपड़े को खोलकर पानी में डाल दें। जूते या बेल्ट जैसे सामान को जरूरी तौर पर सैनिटाइज कर लें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्नान कर लें। इसके बाद ही घर घुसें। इस तरह की सावधानी बरतने से आप कोरोना की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं। साथ ही घर के सदस्य भी सुरक्षित रहेंगे।
आयोजन में शामिल होने वाले कोई हो जाए बीमार तो हो जाएं आइसोलेटः डॉ. चौधरी कहते हैं कि इसके अलावा आप जिस समारोह में शामिल हुए हों और उसमें शामिल होने वाले कोई सदस्य बीमार हो जाए तो घर में खुद को आइसोलेट कर लें। इस बात का इंतजार नहीं करें कि अगर लक्षण दिखेगा, तभी सावधानी बरतेंगे। आइसोलेट होने के बाद अपनी कोरोना जांच करवाएं। रिपोर्ट आने तक आइसोलेट ही रहें। अगर रिपोर्ट निगेटिव ही रहे तो भी कम-से-कम एक सप्ताह घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रहें।
कोरोना की गाइडलाइन का करें पालनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन करें। घर से बाहर निकलें तो हर हाल में डबल लेयर मास्क लगा लें। बाहर भीड़भाड़ में जाने से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करें। एक से दूसरे के बीच दो गज दूरी का पालन करें। घर में भी अगर किसी से बात कर रहे हैं तो मास्क जरूर लगा लें और दो गज दूरी बनाकर रहें। ऐसा करने से घर के अन्य सदस्य संक्रमित होने से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: