कोरोना से बचने को सभी भ्रांतियों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं जिलेवासी : डीआईओ

  • जिले भर के विभिन्न सेशन साइट पर सभी आयु वर्ग के लोगों का किया जा रहा है टीकाकरण
  • 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए गांव- गांव में चल रहा है टीका एक्सप्रेस

मुंगेर, 01 जून –

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी भ्रांतियों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं जिलेवासी। उपर्युक्त बातें मुंगेर के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. पंकज सागर ने कही। उन्होंने बताया जिले भर के विभिन्न्न सेशन साइट पर इन दिनों सभी आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही टीका एक्सप्रेस के माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पंचायत स्तर पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से एक पंचायत क्षेत्र के तीन गावों में जाकर वहां के किसी विद्यालय , भवन या अन्य सार्वजनिक भवनों में एकत्रित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है-:
उन्होंने बताया ग्रामीण स्तर पर कम पढ़े- लिखे लोगों के बीच वैक्सीन को लेकर उनके मन में कुछ भ्रांतियां बैठ गई है कि पता नहीं वैक्सीन लगवाने के बाद क्या होगा ? ऐसे लोगों से अपील करते हुए मैं यह कहना चाहता हूँ कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में भारत सरकार द्वारा हमलोगों के बीच उपलब्ध करवाई गई दोनों वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी है। इस लिए सभी आयु वर्ग के लोग कोविड वैक्सीन को लेकर उनके मन में पनप रही सभी भ्रांतियों को दरकिनार करके वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और अपने आस- रहने वाले लोगों को भी वैक्सीन के सुरक्षित और प्रभावी होने की सही जानकारी देकर वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें।

वैक्सीन लेने के बाद ही अपने बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से कर सकेंगे सुरक्षित :

उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए माता – पिता के द्वारा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद ही आने वाले दिनों में अपने बच्चे को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सकता है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद किसी भी व्यक्ति के पुनः कोरोना संक्रमित होने की संभावना कम से कम हो जाती है। माता- पिता के कोरोना से मुक्त रहने के बाद उनके बच्चे भी कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

जमालपुर प्रखंड क्षेत्र के चंदनपुरा गांव निवासी कृष्णा सिंह ने बताया अपने बच्चे और परिवार की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले के सभी लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें। मैंने और मेरे परिवार के सभी सदस्यों ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। वैक्सीन लेने के बाद मैंने और मेरे परिवार के किसी भी सदस्य ने वैक्सीन की वजह से कोई परेशानी महसूस नहीं की। आज हमलोग पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं।

मुंगेर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत हसनगंज गांव निवासी 25 वर्षीय हर्षवर्धन कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण से बचाव में भारत सरकार द्वारा हमलोगों के बीच उपलब्ध कराई गई दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी हैं। मैने खुद भी कोरोना वैक्सीन ली है और दूसरों को भी वैक्सीन की खूबियों के बारे में बताते हुए वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रहा हूँ।

वैक्सीनेशन के साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग करें इन मानकों का प्रयोग :
उन्होंने बताया अभी जिलेवासी वैक्सीनेशन के साथ ही घर से बाहर निकलने की स्थिति में हमेशा मास्क से अपने मुंह एवं नाक को ढकें ताकि ड्रॉपलेट्स के जरिये कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके साथ ही सभी लोग अपने- अपने घरों से बाहर निकलने की स्थिति में अनिवार्य रूप से शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें। सभी लोग एक निश्चित अंतराल के बाद अपने हाथों की सफाई के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें ताकि हाथों के माध्यम से फैलने वाले कोरोना वायरस को वहीं रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: