कोविड वैक्सीनेशन से वंचित लोगों के सर्वे की सफलता को ले जिलाधिकारी ने की बैठक, दिए निर्देश

  • स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम एवं सीडीपीओ के साथ की बैठक
  • ऑगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर की जाएगी सर्वे, बनाई जाएगी सूची
  • सर्वे के पश्चात 22 अक्टूबर को पूरे जिले में विशेष कोविड वैक्सीनेशन आयोजित कर वंचित लोगों दी जाएगी वैक्सीन

खगड़िया, 16 अक्टूबर

जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेटेड करने के लिए जिले में लगातार कोविड वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। किन्तु, इसके बाबजूद भी एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इसको लेकर किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे कर सूची तैयार की जाएगी और तैयारी सूची के अनुसार सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया जाएगा। ताकि किसी भी स्थिति-परिस्थिति में एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो। सर्वे कार्य की जिम्मेदारी ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं की होगी, जो घर-घर जाकर सर्वे करेंगीं और सर्वे के दौरान खासकर त्यौहार के अवसर पर बाहर से आए लोगों के बारें में यह जानकारी ली जाएगी कि उन्होंने वैक्सीन ली है या नहीं। वहीं, शनिवार को होने वाले सर्वे की सफलता को लेकर जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं सीडीपीओ के साथ बैठक की। जिसके दौरान हर हाल में सर्वे के उद्देश्य को सफल को बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, केयर इंडिया से चंदन कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

  • ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा मतदाता सूची के सहयोग से किया जाएगा सर्वे :
    सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने बताया, कोविड-19 वैक्सीन से वंचित लोगों का मतदाता सूची के सहयोग से सर्वे किया जाएगा और वंचित लोगों वैक्सीनेटेड किया जाएगा। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शत-प्रतिशत वंचित लोगों का सर्वे सुनिश्चित करने के लिए एक्सन प्लान तैयार सर्वे कार्य कराने को कहा गया। ताकि वैक्सीन से वंचित एक भी लोग सर्वे से छूटे नहीं और हर हाल में शत-प्रतिशत लोगों का सर्वे हो। साथ ही जल्द से जल्द संपूर्ण जिले वासी पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, बीसीएम एवं आशा फेसीलीटेटर की मानिटरिंग में ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर सर्वे की जाएगी। एक भी लोग सर्वे से छूटे नहीं, यह जिम्मेदारी सर्वे टीम को दी जाएगी।
  • 18 अक्टूबर से शुरू होगा तीन दिवसीय सर्वे :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों का तीन दिवसीय सर्वे 18 अक्टूबर से शुरू होगा। जिसका 20 अक्टूबर को समापन होगा। इसी निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा किया जाना है। इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है और सर्वे टीम द्वारा तैयार सूची को जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद 22 अक्टूबर को पूरे जिले में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया जाएगा। ताकि सभी वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित और शत-प्रतिशत लोग वैक्सीनेटेड हो सके।
  • त्यौहार के अवसर पर बाहर से आने वाले लोगों की भी ली जाएगी जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, सर्वे के दौरान खासकर त्यौहार से अवसर पर बाहर से आने वाले लोगों की भी जानकारी ली जाएगी। जिसके बाद ऐसे लोगों से पूछा जाएगा कि वह वैक्सीन ली है या नहीं। इसके बाद वैक्सीन नहीं लेने वालों की सूची तैयार उन्हें वैक्सीनेटेड किया जाएगा।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: