खगड़िया जिले में तीन दिवसीय स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन शुरू 

–  सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
– सीएस, डीआईओ, डीपीएम व अन्य पदाधिकारियों ने शिविरों का किया निरीक्षण, दिए निर्देश
खगड़िया, 16 अप्रैल-
जिले में टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा शिविर के साथ शनिवार से तीन दिवसीय स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रमों का आगाज हो गया। जिसके माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ई-संजीवनी पोर्टल के  माध्यम से वीडियो काॅल के लिए जरिए मरीजों की ऑनलाइन स्वास्थ्य जाँच हुई और  जरूरी चिकित्सा परामर्श दिए गए। साथ ही जरूरतमंद मरीजों को दवाई भी उपलब्ध कराई गई। वहीं, इस शिविर के सफल संचालन के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई थी। पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी मरीजों सुविधाजनक तरीके से इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें। इधर, सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार समेत अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारियों ने विभिन्न शिविर स्थलों का निरीक्षण किया और कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए।
– जिले में आज होगा योग और वेलनेस सत्र का आयोजन :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, तीन दिवसीय स्वास्थ्य  संबंधित कार्यक्रमों के तहत शनिवार को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन किया गया। जबकि, रविवार को जिले के सभी प्रखंडों में योग और वेलनेस सत्र का आयोजन होगा।  18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। उक्त सभी कार्यक्रमों के दौरान सामुदायिक स्तर पर लोगों सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीँ स्वस्थ शरीर व समाज निर्माण के लिए जागरूक करते हुए आवश्यक जानकारी दी जाएगी।
– कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया 16 से 22 अप्रैल तक जिले में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के  आयोजन की सफलता को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि अधिकाधिक लोगों का कार्यक्रम के दौरान भागीदारी सुनिश्चित हो सके और कार्यक्रम का सफल संचालन हो सके।
– सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर मरीजों को सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराई टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा :
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई गई। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी गई। इसके अलावा शिविर स्थल पर आने वाले सभी जरूरतमंद मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें, इसके व्यापक पैमाने पर जरूरी व्यवस्था और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: