खगड़िया जिले में वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए चलेगा जागरूकता अभियान, घर-घर जाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक

  • जिले में लगातार चल रही है कोविड वैक्सीनेशन व जाँच अब आपके द्वार अभियान, लोगों को दी जा रही है वैक्सीन

-कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन है जरूरी, जरूर लगवाएं वैक्सीन

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं इससे स्थाई निजात के लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। लोगों में जागरूकता आए और वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़े, इस उद्देश्य से कोविड वैक्सीनेशन व जाँच अब आपके द्वार अभियान के तहत गठित स्वास्थ्य टीम गाँव-गाँव पहुँच रही है। जिसके माध्यम से लोगों का लगातार वैक्सीनेशन के साथ जाँच भी की जा रही है। ताकि हर हाल में वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति मिल सके और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। इसके अलावा गाँव-गाँव पहुँच रही स्वास्थ्य टीम लोगों का कोविड-19 जाँच भी कर रही है। ताकि संक्रमण की रफ्तार को भी गति नहीं मिल सके और लोगों को समय पर अपने स्वास्थ्य की सही जानकारी मिले। मसलन, लोगों को वैक्सीन लेने एवं जाँच कराने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भरसक प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के इन प्रयासों का जिले में साकारात्मक असर भी दिखने लगा है। जिसका परिणाम यह है कि जिले में संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज हुई है और इस घातक महामारी को मात देने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हो रही है। यह जिले वासियों के लिए राहत के साथ काफी सुखद खबर भी है। किन्तु, इस घातक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर अभी और सतर्क एवं सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, भले ही रिकवरी रेट में वृद्धि हो रही है। किन्तु, इस घातक महामारी का दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, सर्तक एवं सावधान रहें तथा अफवाहों से बाहर आकर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है। बल्कि, काफी प्रभावी भी है।

  • वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को गति देने को लेकर गाँव-गाँव पहुँच रही स्वास्थ्य टीम :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, हर हाल में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। इसके लिए हर जरूरी कदम भी उठाए जा रहें हैं। ताकि वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके और एक-एक व्यक्ति को आसानी के साथ सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके। जिले में लगातार कोविड वैक्सीनेशन व जाँच अब आपके द्वार अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम गाँव-गाँव पहुँच रही है। जहाँ लोगों की सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन व जाँच की जा रही है। उन्होंने बताया, इसके अलावा अब जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से घर-घर जाकर लोगों वैक्सीन लेने के लिए जागरूक किया जाएगा।

गठित टास्क फोर्स द्वारा वैक्सीनेशन के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक :
घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया। जिसमें एएनएम, आशा, ऑगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों को शामिल किया गया है। गठित टीम अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक गाँव व वार्ड जाकर जहाँ लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे। वहीं, पूर्व में वैक्सीन ले चुके व्यक्तियों का नाम, पता समेत अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर सूची तैयार करेंगे। इस दौरान किसने कब कौन सी डोज ली यह भी जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों की भी सूची भी तैयार की जाएगी। ताकि ऐसे लोगों को भी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सकें। वहीं, प्रत्येक दिन इस अभियान की स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा समीक्षा भी जाएगी।

बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ जाँच भी जरूरी :

इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के अलावा जाँच भी जरूरी है। इसलिए, वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने के पूर्व जाँच जरूर कराएं। ताकि सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीनेशन करा सकें।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.