खगड़िया सदर पीएचसी में विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, मरीजों की उमड़ी भीड़

  • मरीजों को मिला बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा का लाभ, जाँच के पश्चात दी गई दवाई और उचित चिकित्सा परामर्श
  • शिविर में पीएचसी स्तर पर मिलने वाली सभी सुविधाएं थी उपलब्ध, जाँच से लेकर उचित इलाज तक की थी व्यवस्था

खगड़िया, 25 नवंबर।
सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाएं समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुँच सके, इसको लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है और इसे सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक प्रयास भी जारी है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए गुरुवार को खगड़िया सदर पीएचसी परिसर में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति खगड़िया एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खगड़िया के बैनर तले विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, हेल्थ डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने संयुक्तरूप से किया। वहीं, शिविर में विभिन्न गांवों से बड़ी संख्या मरीज पहुँचे। जिसके कारण शिविर स्थल पर मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। किन्तु, मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसको लेकर पीएचसी प्रबंधन द्वारा व्यापक तैयारी की गई थी। साथ ही जाँच सहित समुचित इलाज और पर्याप्त दवाई की भी व्यवस्था उपलब्ध थी।

  • जाँच के पश्चात मरीजों को उपलब्ध कराई गई जरूरी दवाई और दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, शिविर में जाँच के साथ पीएचसी स्तर मिलने वाली तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सकें। सभी मरीजों को जरूरी जाँच के साथ-साथ आवश्यक दवाई और उचित चिकित्सा परामर्श दी गई। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर में अधिक मरीज सीजनल बीमारी की समस्या से पीड़ित मिले। सभी उचित दवाई के साथ-साथ ठंड के वर्तमान दौर के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाँ की भी जानकारी दी गई। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर के सफल संचालन में केयर इंडिया की टीम का सराहनीय योगदान रहा।
  • कोविड वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया गया जागरूक :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, शिविर के दौरान जहाँ मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई गई। वहीं, मौजूद सभी लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी जागरूक किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है कि समाज के आखिरी व्यक्ति तक सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मिल सके और जरूरतमंद लोग सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सके। इसे सुनिश्चित करने को लेकर लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रति मोटिवेट भी किया गया।
  • शिविर के सफल संचालन के लिए घर-घर जाकर लोगों को दी गई जानकारी :
    हेल्थ डीपीएम पवन कुमार ने बताया, शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता द्वारा संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को शिविर की जानकारी देकर शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग ले सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर में लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसको लेकर व्यापक तैयारी की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: