गर्भनिरोधक सामग्रियों का किया गया वितरण

-इस्माइलपुर प्रखंड के कमलाकुंड गांव में लगाया गया कैंप
-जिले में जोर-शोर से चल रहा परिवार नियोजन कार्यक्रम

भागलपुर-

संचार अभियान के तहत जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम जोर-शोर से चल रहा है. इसके तहत शुक्रवार को इस्माइलपुर प्रखंड के कमलाकुंड गांव के आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भनिरोधक सामग्रियों का वितरण किया गया. लोगों को कंडोम और टेबलेट दिए गए.

एक बच्चे वाले दंपति की काउंसलिंग की गई:
केंद्र पर एएनएम आभा कुमारी ने क्षेत्र के एक बच्चे वाले दंपति की काउंसलिंग की. उन्हें दूसरे बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल रखने की सलाह दी. दंपति को बताया कि अगर आप दूसरे बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल रखेंगे तो जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहेगा. बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक रहेगी, जिससे वह भविष्य में किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम रहेगा.

31 मार्च तक चलेगा अभियान:
केयर इंडिया के जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में संचार अभियान के तहत परिवार नियोजन कार्यक्रम 31 मार्च तक चलेगा. इस कार्यक्रम के तहत क्षेत्र भर में माइकिंग कराई जा रही है. इसके जरिए लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जा रहा है. इसके अलावा समय-समय पर रैली भी निकाली जा रही है.

बुधवार और शुक्रवार को की जा रही काउंसलिंग:
जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में बुधवार और शुक्रवार को टीकाकरण होता है, इसलिए इस दिन एएनएम के जरिए एक बच्चे वाले दंपति की काउंसलिंग भी कराई जाती है. काउंसलिंग के लिए दंपतियों का सर्वे आशा कार्यकर्ता ने 10 जनवरी तक कर लिया है. सर्वे में चिह्नित दंपतियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर बुलाया जाता है.

कार्यक्रम के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का किया जाता है पालन:
जितेंद्र कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाता है. लोग मास्क पहनकर रहते हैं और सामाजिक दूरी का पालन भी करते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ कोरोना से बचाव होता है, बल्कि दूसरी बीमारियों से भी लोग बचे रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.