चलंत टीकाकरण शुरू होने से अभियान में आई तेजी

बड़ी संख्या में कोरोना का टीका लेने के लिए लोग आ रहे सामने

जिले के सभी प्रखंडों में सफलतापूर्वक चल रहा है अभियान

बांका, 25 मई

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान की गति तेज होती जा रही है। पहले भी जिले में टीका लेने के लिए लोग उत्साहित थे, लेकिन सोमवार से चलंत टीकाकरण अभियान शुरू होने से इसमें और तेजी आई है। मंगलवार से सभी प्रखंडों में भी मोबाइल वैन के जरिये टीकाकरण शुरू हो गया। इसके तरह स्वास्थ्यकर्मी पंचायत स्थित टीकाकरण केंद्र पर लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं। मोबाइल वैन में आरबीएसके की टीम मौजूद है। इससे ऑन द स्पॉट टीकाकरण में बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही मोबाइल वैन को जरिये लोगों को टीकाकरण को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। उन्हें समझाया जा रहा है कि टीकाकरण के क्या फायदे हैं।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि जिले में अधिक से अधिक लोग टीकाकरण के लिए आए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। लोगों को जागरूक करने से लेकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। लोगों की सहूलियत का हर स्तर पर ख्याल रखा जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रहती है, जो रजिस्ट्रेशन से लेकर लाभुकों की हर तरह की परेशानी को दूर कर रही है।
युवाओं में खासा उत्साहः जिले में टीकाकरण को लेकर युवाओं में जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है। जिले के लगभग सभी केंद्रों पर सुबह से शाम तक टीका लगवाने के लिए युवावर्ग केंद्रों पर दिखाई पड़ते हैं। युवाओं के लिए भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था हो जाने से उन्हें काफी सहूलियत हुई है। इससे जिले में टीकाकरण की गति और तेज होगी। युवावर्ग भी टीककरण केंद्रों पर भीड़ लगाने से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें। हर हाल में मास्क लगाकर रहें।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि कोरोना का टीका ले चुके व्यक्ति भी गाइडलाइन का पालन करें। यह नहीं समझें कि कोरोना का टीका ले लिया तो अब हम कोरोना से मुक्त हो गए। जब तक सभी लोग कोरोना की टीका नहीं ले लेते हैं, तबतक सावधानी बरतनी जरूरी है। इसलिए टीका ले चुके व्यक्ति भी घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं। भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें। अभी के समय में घर से बाहर कम निकलें। बहुत जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं। वह भी पूरी सावधानी के साथ।
समय पर लें दूसरा डोजः कोरोना टीका का दोनों डोज लेना जरूरी है। एक डोज लेने के बाद यह नहीं समझें कि टीकाकरण कि प्रक्रिया पूरी हो गई। समय पर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेना जरूरी है। जब आप पहला डोज लेने आते हैं, उसी वक्त दूसरा डोज लेने की तारीख बता दी जाती है। उस तारीख पर केंद्र आकर जरूर दूसरा डोज ले लें। दूसरे डोज को लेकर तारीखों में बदलाव को लेकर अगर मन में कोई दुविधा हो तो जहां पर आपने टीका का पहला डोज लिए हैं, वहां जाकर दूसरे डोज की तारीख पूछ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: