जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्य प्राप्त करने को ले लोगों को करें जागरूक : जिलाधिकारी

  • परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने को ले निकाली गई जागरुकता रथ को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
  • जिले के सभी सात प्रखण्डों के लिए दो- दो जागरुकता रथ को समाहरणालय परिसर से डीएम ने किया रवाना

लखीसराय –

राज्य सरकार कि महत्वाकांक्षी परिवार नियोजन योजना की सफलता को ले राज्य भर में चलाया जा रहा मिशन परिवार विकास एवं संचार अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता रथ को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला समाहरणालय परिसर से जिले के सभी सात प्रखण्डों के लिए दो- दो जागरुकता रथ को डीएम ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए लोगों को जागरूक किया जाना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए केयर इंडिया के सहयोग से जिले के सभी सात प्रखण्डों में परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दो- दो जागरूकता रथ निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनएचएफएस 5 के ताजा आंकड़ों के अनुसार जिले का कुल प्रजनन दर (टोटल फर्टीलिटी रेट ,टीएफआर) 3.0 है। लेकिन इस रेट को 2.0 से नीचे लाने के लिए परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करना अति आवश्यक है।
सभी सात प्रखण्डों के लिए दो- दो जागरूकता रथ निकाले जा रहे-
लखीसराय जिले के डीटीएल केयर नावेद उर रहमान ने बताया कि जिले में परिवार नियोजन योजना को सफल बनाने को ले 14 से 31 जनवरी तक मिशन परिवार विकास अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत जिले के सभी लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के सभी सात प्रखण्डों के लिए दो- दो जागरूरुकता रथ निकाले जा रहे है। उन्होंने बताया कि सभी सात प्रखण्डों के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के पास बुधवार और शुक्रवार को आरोग्य दिवस के दिन जागरूरुक ता रथ लगाकर माइक के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय आशा और एएनएम जागरूरुकता रथ के पास मौजूद रहकर रथ के पास आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगी देगी ताकि लोग परिवार नियोजन के साधनों का निर्भीकता पूर्वक इस्तेमाल कर सकें सके।

मिशन परिवार विकास एवं संचार अभियान के तहत 31 मार्च तक जिले भर में चलाया जाएगा जागरू रुकता रथ : केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर (एफपीसी) अनुराग गुंजन ने बताया कि 20 जनवरी से 31 मार्च तक लोगों को फैमिली प्लानिंग के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के सभी प्रखण्डों के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को जागरूकता जागरुकता रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *