दिनभर की बड़ी खबरें. 22 October 2020

1. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख धीरे-धीरे नजदीक आ रही है ऐसे में राजनीतिक प्रतिद्वंदियों द्वारा एक-दूसरे को घेरने के लिए बयानबाजी की जा रही है. इसी बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य बराक ओबामा ने कोरोना को लेकर वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घेरते हुए कहा, जो व्यक्ति खुद को बचाने के लिए बुनियादी कदम नहीं उठा सकता है, वह अचानक से हम सब को कैसे बचा लेगा.

2.  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के स्पेसक्राफ्ट ने अंतरिक्ष में एक एतिहासिक मुलाकात को अंजाम दिया है जहां अब वो एक नए छुद्र ग्रह बेन्नू के करीब पहुंचकर वहां से नमूने लेने की कोशिश कर रहा है. आपको बतादे कि ये ग्रह पृथ्वी से करीब 200 करोड़ मील की दूरी पर है.

3. मोदी सरकार ने आठ महीने के बाद आज चुनिंदा श्रेणियों को छोड़ सभी प्रकार के वीजा को बहाल करने का निर्णय लिया है.  गौरतलब है कि कोरोना की रोकथाम के लिए देश भर में लागू किए गए लॉकडाउन के चलते सरकार ने सभी प्रकार के वीजा को निलंबित कर दिया था.

4. भारतीय नौसेना ने अपने इतिहास की किताब में एक और पन्ना जोड़ते हुए पहली बार तीन महिला पायलटों का एक बैच तैयार किया है.  एक रक्षा प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि ये तीन पायलट डॉर्नियर एयरक्राफ्ट से समुद्री टोही अभियानों को अंजाम देंगी.

5. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, सेबी प्रमुख एवं आर्थिक मामलों के सचिव के ताजा बयानों को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि नीचे की आधी आबादी के हाथों में पैसा और गरीबों की थाली में भोजन पहुंचाए बिना अर्थव्यवस्था में सुधार नहीं किया जा सकता. 

6.  महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने आज  कहा कि सीबीआई को महराष्ट्र में मामलों की जांच के लिए दी जाने वाली ‘आम सहमति’ इसलिए वापस ली गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उसका दुरुपयोग न हो.

7. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के मद्देनजर बीजेपी के बाद आज एनडीए के घटक दल जेडीयू ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है जहां अपने घोषणा पत्र में जेडीयू ने दावा किया कि ‘7 निश्चय पार्ट-2 लागू किया जाएगा.

8.  केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में आज बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के मद्देनजर बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करते हुए कोरोना को लेकर बड़ी घोषणा की,  और कहा कि देश में कोरोना के चार तरह के वैक्‍सीन बनाए गए हैं. उन्होने कहा कि एक बार जब इन वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू हो जाएगा तब बिहार में ये सारे लोगों को मुफ्त दी जाएगी. 

9.  दशहरा और दिवाली से पहले ICICI Bank ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है जहां बैंक ने एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट की ब्याज दरों को घटा दिया हैं. वहीं राहत की बात है कि बैंक की ओर से ये कटौती सभी अवधियों की एफडी पर नहीं की गई, बल्कि कुछ चुनिंदा समय की एफडी पर की गई है.

10.  प्लाज्मा थेरेपी को बंद करने के केन्द्र के विचार पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने केन्द्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया औऱ कहा कि केन्द्र सरकार इस मामले में राजनीति कर रही है.

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद जनपद के टूंडला पहुंचे औऱ उन्होने यहां विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार प्रेमपाल धनगर के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया. आपको बता दे कि इस दौरान उन्होंने जहां विपक्षी दलों पर तीखे प्रहार किए, वहीं भाजपा सरकार के कार्यों को गिनाया.

12. हिमाचल में नवंबर से नौवीं से जमा दो के विद्यार्थियों के लिए नियमित तौर पर स्कूल खोलने का फैसला 27 अक्तूबर को हो सकता है. आपको बता दे कि सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक के लिए शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों सहित प्रस्ताव भेजा है.

13.  हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने पानीपत नगर निगम के आयुक्त को निलंबित करने की सिफारिश की है जहां निलंबन के लिए निगमायुक्त के लंबित करों की वसूली कराने में विफल रहने का तर्क दिया गया है. आपको बता दे कि अनिल विज ने इसके लिए मुख्य सचिव को आधिकारिक पत्र भी लिखा है.

14. पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब विधानसभा में पास किए गए विधेयकों पर शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल की चुप्पी पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा है कि ये चुप्पी बड़ी सियासी साजिश का हिस्सा है. इसके पीछे भाजपा के साथ कोई सियासी साठगांठ प्रतीत होती है.

15. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में रिकॉर्ड 25.2 फीसद की हिस्सेदारी हासिल की है. आपको बता दे कि कंपनी ने नियामक फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है.

16. रिलायंस जियो ने अब अपना खुद का वेब ब्राउजर लॉन्च कर दिया है जहां इस नए वेब ब्राउजर को कंपनी ने JioPages के नाम से मार्केट में उतारा है. कंपनी का दावा है कि उसका नया वेब ब्राउजर तेज होने के साथ साथ पूरी तरह सुरक्षित है.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक खाना खाने के समय बार – बार पानी पीना कई बिमरियों को न्योता दे सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक भोजन करने के बाद ही पानी पीना चाहिए क्योकि इससे पाचन क्रिया सही रहती है औऱ लोग निरोग रहते है.

18. IPL – 2020 में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. गौरतलब है कि इस बार IPL – 2020 में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे है.

19.  बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रौशन की मां पिंकी रौशन को भी कोरोना हो गया है. गौरतलब है कि अभी तक बॉलीवुड और बॉलीवुड से जुड़ी कई हस्तियों को कोरोना हो चुका है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: