दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 22 October 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शुभेच्छा संदेश जारी कर वर्चुअली दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन किया है. इस दौरान उन्होने कहा कि पश्चिम बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों आज भक्ति की शक्ति ऐसी है, जैसे लग रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं लेकिन आज मैं बंगाल में आप सभी के बीच उपस्थित हूं.

2. गृह मंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर देश के दिग्गज नेता और पार्टी के कई बड़े नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है.

3. ठंड की दस्‍तक के साथ ही देश की राष्‍ट्रीय राजधानी और आसपस के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का प्रकोप बढ़ने लगा है जहां आज दिल्ली-एनसीआर में धुंध छाया हुआ है. आपको बता दे दिल्ली में हवा में पीएम 2.5 का लेवल बढ़ने से वायु गुणवत्‍ता और खराब हो गई है.

4. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य मामलों की जांच के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को दी गई आम सहमति को वापस ले लिया है जहां इसका मतलब यह है कि अब किसी भी मामले की जांच के लिए सीबीआई को पहले राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी.

5. SEBI  ने इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले में किर्लोस्कर फैमिली के 5 सदस्यों पर जुर्माना लगाया है जहां इसके साथ ही इन सभी लोगों के शेयर बाजार में ट्रेडिंग पर भी रोक लगा दी है.

6. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणापत्र जारी हो गया है जहां केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीजेपी का या संकल्पपत्र जारी किया. आपको बता दे कि  बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को “आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25′ का नाम दिया है और बैनर पर 5 सूत्र, 1 लक्ष्य, 11 संकल्प लिखा है. इसके साथ ही पार्टी ने “भाजपा है तो भरोसा है” का नारा भी दिया है.

7. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद  के बाद भारत खुद को चारों तरफ से मजबूत करने में लगा हुआ है जहां इसी कड़ी में भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पनडुब्बी रोधी प्रणाली से लैस स्वदेशी आईएनएस कवरत्ती को आज नौसेना के बेड़े में शामिल करेंगे.

8. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 68 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 55838 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 77 लाख से अधिक हो चुकी है.

9. आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी आज गुरुवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला. आज एक औऱ जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 181.73 अंक नीचे 40525.58 के स्तर पर खुला. वहीं निफ्टी की शुरुआत 50.10 अंक गिरकर 11,887.55 पर हुई.

10. छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रीवैल्यूएशन और रीटोटलिंग का रिजल्ट जारी कर दिया है. आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया है.        

11. गृहमंत्रालय ने  कई वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का अर्द्धसैनिक बलों में तबादला और प्रमोट किया है। मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी को आईटीबीपी में एडीजी बनाया है.

12. वीडियोकॉन समूह की 13 कंपनियों को दिवालिया प्रक्रिया से बाहर निकालने के लिए धूत परिवार ने ऋणदाताओं को 30,000 करोड़ रुपये अदा करने की पेशकश की है. आपको बता दे कि वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के निलंबित बोर्ड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक वेणुगोपाल धूत ने कहा, ऋणदाताओं के बकाया कर्ज को चुकाने का प्रस्ताव ऋणदाताओं की समिति को भेजा गया है.

13.  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि हम खुद को सिर्फ पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं औऱ हमारा मकसद देश की ऊर्जा कंपनी बनना है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि  इसके लिए कंपनी नए सिरे से अपना कारोबारी मॉडल बना रही है.

14. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत आयात प्रतिस्थापन) को बढ़ावा देने को लेकर सावधान किया औऱ कहा कि, देश में पहले भी इस तरह के प्रयास हुये हैं लेकिन ये सफल नहीं हो पाये.

15. पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कानून और न्याय संबंधी स्थायी समिति ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जो भारतीया नागरिक कुलभूषण जाधव की सजा की समीक्षा करेगा. गौरतलब है कि पिछले महीने पाकिस्तान में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने संघीय सरकार को निर्देश दिया था कि वो भारत को जाधव का प्रतिनिधित्व करने के लिये वकील नियुक्त करने का एक और मौका दे.

16.  चीन के साथ चल रहे सीमा मामले के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरा पर सिक्किम का दौरा कर सकते हैं जहां  इस दौरान वे सैनिकों का मनोबल भी बढ़ाएंगे. बताया जा रहा है कि उनकी यात्रा 23-24 अक्टूबर को संभावित है.

17.  कर्नाटक की लग्जरी ट्रेन “गोल्डन चैरियट” एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है जहां कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित इस ट्रेन को पैसेंजर के अभाव के कारण पिछले साल अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था.

18. केरल की पिनराई विजयन सरकार की कैबिनेट ने राज्य में जनरल कैटेगरी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण को लागू करने की मंजूरी दे दी. बताया जा रहा है कि सरकार के फैसले से आरक्षण का फायदा ले रही मौजूदा श्रेणियां प्रभावित नहीं होंगी.

19. अमेजन ने कोरोना के प्रसार को देखते हुए अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है जहां अमेजन के कर्मचारी अब 30 जून 2021 तक घर से काम कर सकेंगे. आपको बता दे कि यह सुविधा दुनियाभर के किसी भी कोने में काम कर रहे अमेजन के कर्मचारियों के लिए है.

20. सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook एक नया फीचर लेकर आ रही है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने पड़ोसियों साथ जान पहचान बढ़ा सकेंगे. बताया जा रहा है कि ये फीचर शहरी इलाकों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, जहां वर्क-लाइफ ज्यादा व्यस्त होने की वजह से लोग एक दूसरे के साथ ज्यादा जान नही पाते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: