सुबह की ताजा खबरें. Morning News 23rd October 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज से एनडीए के प्रचार अभियान से जुड़ेंगे जहां आज चुनाव प्रचार के पहले दिन पीएम मोदी की तीन रैलियां सासाराम, गया और भागलपुर में होंगी. आपको बता दे कि बीजेपी द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक पीएम मोदी एनडीए उम्मीदवारों के लिए 12 रैलियां करेंगे.

2. बिहार में पहले चरम के लिए चुनाव प्रचार अपने चरम पर है जहां आज इसी कड़ी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार के हिसुआ और कहलगांव में जनसभा को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि राहुल गांधी के कार्यक्रम की जानकारी बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने ट्वीट कर दी है.

3.  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव प्रचार के लिए कोई पार्टी पिछे नहीं रहना चाहती जहां इसी कड़ी में बसपा सुप्रीमो मायावती आज बिहार के रोहतास और कैमूर में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगी. आपको बता दे कि इन दोनो जगहों पर पहले चरण में 28 अक्तूबर को मतदान होना है.

4. भारतीय जनता पार्टी को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है जहां पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे  आज NCP में शामिल होंगे.   गौरतलब है कि भाजपा की ओर से भी एकनाथ खडसे के इस्तीफे की पुष्टि कर दी गई है.

5.  अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक है जहां इसी बीच आज रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच अंतिम प्रेशिंडेसियल डिबेट होगी. नए नियमों के मुताबिक ट्रंप और बाइडेन दोनों को ही बहस के 15 मिनट वाले प्रत्येक खंड के दौरान शुरुआती दो मिनट निर्बाध रूप से बोलने के लिए दिए जाएंगे.

6. विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जहां इसमें मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने की कोशिशें दोनों देश वार्ताओं के जरिए कर रहे हैं. साथ ही श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों देशों के बीच अगली बैठक 30 अक्तूबर को आयोजित होगी.

7.  सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा कि उपभोक्ता अदालतों को शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालय के खिलाफ शिकायतें सुनने का अधिकार है कि नहीं. आपको बता दे कि राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली एक अपील में उठाए गए इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा.

8. तमिलनाडु के सीएम के. पलानीस्वामी ने एलान किया है कि जब भी कोविड-19 वैक्सीन तैयार हो जाएगी तो राज्य के सभी लोगों को यह मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी. आपको बता दे कि तमिलनाडु में अभी तक कोरोना संक्रमण के छह लाख 97 हजार 116 मामले सामने आ चुके हैं.

9.  पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि भारतीय मौसम विभाग ने बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर बन रहे दवाब के कारण 22-24 अक्टूबर के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल पर गंभीर मौसम गतिविधि के बारे में जानकारी दी है.  मौसम विभाग ने कहा है कि 22-23 अक्टूबर के दौरान पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है.

10. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में SBI Card का शुद्ध लाभ 46 फीसद की कमी के साथ 206 करोड़ रुपये पर रहा. आपको बता दे कि SBI Card को पिछले साल की समान तिमाही में 381 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल हुआ था.

11.  रेलवे के कर्मचारियों को सरकार ने त्योहार से पहले तोहफा दिया है जहां सरकार ने घोषणा की कि रेलवे के करीब 11.58 लाख कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा.

12.   केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रोडक्टिविटी से जुड़े बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को मंजूरी दी है. सरकार का दावा है कि इससे 30.67 लाख गैर-राजपत्रित सरकारी कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. वहीं केंद्र सरकार ने एडहॉक बोनस की घोषणा के साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इससे राजकोषीय खजाने पर 3,737 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

13. पुलिस अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र पुलिस के सीआईडी ने पालघर मामले में आठ और लोगों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दे कि पालघर मामले में अब तक 186 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

14.  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में प्याज की बढ़ती कीमतों पर सरकार की नजर है और हम प्याज की कीमतें बेकाबू नहीं होने देंगे. साथ ही उन्होने कहा कि जरूरत पड़ी तो प्याज का आयात भी करेंगे.

15.  इस साल की शुरवात में उत्तर पूर्व दिल्ली में हुए मामले के आरोपी और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की जमानत याचिका को दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत ने खारिज कर दिया है. कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज करते हुए कहा कि फिलहाल तथ्यों को देखकर ऐसा लगता है कि ताहिर हुसैन ने अपने रसूख और रुतबे का गलत इस्तेमाल करते हुए इस मामले की साजिश रची थी ऐसे मामले में ताहिर हुसैन को जमानत नहीं दी जा सकती.

16. शिपिंग मंत्रालय के अनुसार गुजरात की स्टेच्यु ऑफ़ युनिटी से अहमदाबाद के साबरमती रीवर फ़्रंट तक पहला सी-प्लेन शुरू किया जाएगा जहां ये दूरी 205 किलोमीटर की है.

17.  बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन के चुनावी वादे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया, ”भारत सरकार ने कोविड वैक्सीन वितरण की घोषणा कर दी है. ये जानने के लिए कि वैक्सीन और झूठे वादे आपको कब मिलेंगे, कृपया अपने राज्य के चुनाव की तारीख़ देखें.

18.  देश के बंदरगाहों पर अब विदेशी जहाज को नहीं, बल्कि देसी जहाज को प्राथमिकता मिलेगी जहां इसके लिए केंद्र सरकार ने आज नियमों में बदलाव किया है. आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने देश में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आज Right to first Refusal की शर्तों में बड़ा बदलाव किया है.

19.  उत्त्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अंतर्गत आबकारी सिपाही भर्ती परीक्षा 2016 का परिणाम को घोषित कर दिया गया. आपको बता दें कि 405 पदों पर आबकारी सिपाही की भर्ती के लिए 25 सितंबर 2016 को परीक्षा का आयोजन किया गया था.

20.  अदालतों में लंबित मुकदमों की संख्या कम करने के लिए सुनवाई से पहले मध्यस्थता प्रक्रिया को अनिवार्य बनाने को लेकर SOP  तैयार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को स्‍वीकार करते हुए इस पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है.

21. भारत सरकार ने देश का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर ट्विटर को सख्त चेतावनी दी और कहा कि कि देश की संप्रभुता और अखंडता का असम्मान करने का ट्विटर का हर प्रयास अस्वीकार्य है. आईटी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने इस बारे में ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को कड़े शब्दों में एक पत्र लिखा है.

22. भारतीय मिठाइयों में खोया या मावा का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाता है. त्योहारों के मौसम में इसकी मांग और बढ़ जाती है, जिसके चलते मिलावट करने वाले इस मौके का फायदा उठाते हैं और नकली खोया तैयार कर बाजार में बेचते हैं. आपको बता दे कि इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार पूरे देश में सर्वे करवा रही है.

23. जेईई मेन परीक्षा के संबंध में शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ा ऐलान किया है जहां शिक्षा मंत्री का कहना है कि JEE Main  की परीक्षा अगले साल से देश की और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी. आपको बता दे कि इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने एक ट्वीट भी किया है.

24. दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि वो दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चलाएगी ताकि दिल्ली का प्रदूषण कुछ कम किया जा सकेगा.

25.  VRS ले चुके आईएफएस अधिकारी आलोक वर्मा हरियाणा लोकसेवा आयोग के नए अध्यक्ष हो सकते हैं जहां उन्होंने 22 अक्तूबर 2020 से स्वैच्छिक सेवानिवृत्त ले ली है. सूत्रों की माने तो वे आज शपथ ग्रहण कर सकते हैं.

26. आम आदमी पार्टी के पंजाब अध्यक्ष और सांसद भगवंत मान ने पंजाब विधानसभा में केंद्रीय कानूनों के खिलाफ पास राज्य सरकार के तीनों विधेयकों को नाटक बताया औऱ कहा कि राज्य सरकार संशोधन के नाम पर पंजाब के किसानों के साथ धोखा कर रही है.

27.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में मिशन शक्ति के तहत नामित बेटियों को 2 घंटे के लिए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी सहित जनपद स्तर के सभी प्रशासनिक, पुलिस एवं विकास से सम्बन्धित कार्यालयों में मिशन शक्ति के रूप से अवसर प्रदान किया. आपको बता दे कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत जिला प्रशासन की इस अभूतपूर्व पहल में बेटियों को सामाजिक रूप से सशक्त बनाने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने की दिशा में ये पहल की गई है.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि प्रदेश भाजपा के अंदर सत्ता संघर्ष को लेकर आंतरिक कलह चल रही है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पर कोई भी विपरीत टिप्पणी करने से पूर्व भाजपा को पहले अपने घर की सुध ले लेनी चाहिए.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि यूपी के संभल जिले में भी पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने पुलिस लाइन बहजोई में” पुलिस स्मृति दिवस” के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में कर्तव्य पथ पर अपना जीवन न्योछावर करने वाले शहीद पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सलामी देकर श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक सम्भल व सभी क्षेत्राधिकारियों सहित तमाम पुलिसकर्मियों ने शहीद पुलिसकर्मियों को पुष्प अर्पित कर नमन किया.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि ग्राम धवारी में ग्रामीणों को खाद्यान्न पात्रता सूची में नाम नही जोड़ा गया है जिसके कारण लोगों को खाद्यान्न नही मिल पा रहा है. इसी बीच ग्रामीणों ने जनपद कार्यालय गौरिहार पहुच कर सीईओ. के नाम पिछड़ा बर्ग ब्लाक अध्यक् के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा औऱ अपनी समस्या बताई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: