जिले के 32 पूजा पंडालों में 09 टू 09 पाँच दिवसीय कोविड वैक्सीनेशन व जाँच शिविर का संचालन

  • सुरक्षित परिवार, खुशियाँ अपार इसलिए सुरक्षा के लिए जरूर कराएं वैक्सीनेशन
  • वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोविड की भी हो रही जाँच, वैक्सीन एवं बचाव को लेकर किया जाएगा जागरूक

बेगूसराय-

कोविड-19 संक्रमण से लोग सुरक्षित होकर त्यौहार मनाएं और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीनेशन का कार्य बाधित नहीं हो, इस उद्देश्य से इसबार दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले के विभिन्न प्रखंडों के पूजा पंडालों में कोविड वैक्सीनेशन एवं जाँच शिविर का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही सुरक्षित परिवार, खुशियाँ अपार समेत अन्य स्लोगन लिखे बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित और बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और इस महामारी को पूरी तरह जड़ से खत्म किया जा सके। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के निर्देश के आलोक में सिविल सर्जन डाॅ विनय कुमार झा के निर्देशानुसार सोमवार से ही जिले के सभी पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर की शुरुआत कर दी गई है।

  • 32 पूजा पंडालों में किया गया विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन :
    सिविल सर्जन डाॅ विनय कुमार झा ने बताया, राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार जिले के 32 पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन एवं जाँच शिविर आयोजित किया गया है। जिसके माध्यम से लोगों को वैक्सीनेट एवं जाँच की जा रही है। ताकि त्यौहार के अवसर पर बाहर से आने वाले लोगों की ससमय जाँच हो सके और वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया जा सके। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। वहीं, उन्होंने बताया, बेगूसराय शहरी क्षेत्र में 03 एवं ग्रामीण क्षेत्र 29 सेशन साइटों पर विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया है।
  • शिविर के सफल संचालन के लिए शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की गई है तैनाती :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा ने बताया, दुर्गा पूजा के अवसर पर संचालित विशेष वैक्सीनेशन शिविर के सफल संचालन के लिए जिले के सभी शिविर स्थलों पर शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की तैनाती की गई है। जिसमें चिकित्सक के साथ एएनएम, डेटा ऑपरेटर, जाँच कर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहे। वहीं, उन्होंने बताया, बेगूसराय बीएमपी कैंप में भी विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया।
  • 15 अक्टूबर तक चलेगा 05 दिवसीय विशेष वैक्सीनेशन शिविर :
    केयर इंडिया के डीटीएल गुंजन गौरव ने बताया, पूजा पंडालों में संचालित 09 टू 09 वैक्सीनेशन व जाँच शिविर का समापन 15 अक्टूबर को होगा। इस दौरान पूजा पंडालों में आने वाले लोगों की कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ताकि शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीनेशन सुनिश्चित के साथ-साथ संक्रमण का भी खतरा उत्पन्न नहीं हो।
  • कोविड-19 से बचाव के लिए किया जा रहा है जागरूक :
    यूनिसेफ के बीएमसी मुकेश कुमार ने बताया, दुर्गा पूजा के अवसर पर पूजा पंडालों में आयोजित वैक्सीनेशन एवं जाँच शिविर के माध्यम से आने वाले लोगों को बैनर-पोस्टर के माध्यम से जहाँ इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं, वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। ताकि सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें और हर हाल में इस महामारी को पूरी तरह जड़ से खत्म किया जा सके।
  • स्वास्थ्य विभाग की सराहनीय पहल :
    बीएमपी कैंप के कमांडेंट मनोज कुमार तिवारी ने बताया, दुर्गा पूजा अवसर पर विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की यह पहल सराहनीय है। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान को गति मिलेगी बल्कि, पूजा के अवसर पर बाहर से आने वाले लोगों का भी समय पर सुविधाजनक तरीके से कोविड जाँच होगी और संक्रमण के खतरे पर विराम लगेगा। साथ ही वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन भी होगा।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें और प्रोटोकॉल का पालन करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *