देश

टीका देने वाली दीदी के नाम से मशहूर हैं एएनएन मीना मुर्मू

-अमरपुर प्रखंड के सलेमपुर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हैं तैनात
-क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर उनका करा रहीं रूटीन टीकाकरण
बांका, 24 मई-
नौकरी के दौरान अपनी ड्यूटी तो हर कोई करता लेकिन इस दौरान जो ड्यूटी को अपना काम समझ कर करते , उनकी क्षेत्र में एक अलग पहचान बन जाती है। अमरपुर प्रखंड के सलेमपुर स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तैनान एएनएम मीना फ्लोरा मुर्मू ऐसी ही हैं। उन्हें क्षेत्र के लगभग सभी लोग जानते हैं। बहुत से लोग तो उन्हें प्यार से टीका देने वाली दीदी के रूप में जानते हैं। क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर रूटीन टीकाकरण कराने में तो उन्हें महारत हासिल है। आज क्षेत्र का हर कोई जानता है कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगना कितना जरूरी है। टीका लगने से बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यही कारण है कि क्षेत्र के सभी लोग समय पर आकर टीका दिलवाते हैं।
मीना कहती हैं कि काम तो हर कोई करता है, लेकिन काम को अच्छे तरह से करने के लिए लोगों से जुड़ना पड़ता है। काम को जब आप अपना समझ कर करेंगे तो हर कोई उसमें सपोर्ट भी करेगा। उन्हें लगेगा कि ये तो हमारे लिए ही काम कर रहे हैं। इसलिए उनका समर्थन भी आपको मिलेगा। सबसे महत्वपूर्ण है लोगों को जागरूक करना। जब एक बार आप लोगों को जागरूक कर देते हैं तो फिर काम में तेजी आ जाती है। मैंने भी यही किया। मेरे अंदर 10 आशा कार्यकर्ता हैं। मैंने उनके जरिये क्षेत्र के एक-एक व्यक्ति  को समझा दिया कि रूटीन टीकाकरण कितना जरूरी है। अब लोग खुद से ही गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लाकर टीका दिलवाने के लिए आते हैं।
अमानत से हैं प्रशिक्षितः मीना मुर्मू अमानत से प्रशिक्षित हैं। इस वजह से संस्थागत प्रसव कराने में भी उन्हें महारत हासिल है। इससे पहले छपरा में पोस्टिंग थी। 2000 में नौकरी शुरू की। अमनौर और एकमा प्रखंड में योगदान देने के बाद 2010 से बांका जिले में काम कर रही हैं। यहां भी पांच सौ से अधिक संस्थागत प्रसव करा चुकी हैं। मीना कहती हैं कि क्षेत्र के लोगों को जब मैं आशा कार्य़कर्ता के जरिये टीकाकरण को लेकर जागरूक करती हूं तो उन्हें उस दौरान संस्थागत प्रसव के बारे में भी बताती हूं। उन्हें समझाती हूं कि यह कितना जरूरी और फायदेमंद है। इसका सकारात्मक असर पड़ा है। क्षेत्र के लोग अधिक-से-अधिक संख्या में अमरपुर रेफरल अस्पताल आकर ही प्रसव कराते हैं। इसका लोगों को फायदा भी मिल रहा है।
क्षेत्र में परिवार नियोजन की अलख जला रहीं मीनाः अमरपुर रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बेहतर सेवा देने के लिए जरूरी है कि हर स्तर पर मेहनती और ईमारदार कर्मी हों। मीना उन्हीं में से एक हैं। दिनभर अपने क्षेत्र में रहती हैं। आशा कार्यकर्ताओं के जरिये क्षेत्र के एक-एक लोगों के बारे में जानकारी रखती हैं। किसे कब टीके पड़ेगा, इससे वह अवगत रहती हैं। यही कारण है कि वह अपना काम बेहतर तरीके से कर पाती हैं। इसका फायदा क्षेत्र के लोगों को भी मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *