ठण्ड और शीतलहर में पुराने रोगी रहें सावधान

-ह्रदय, मधुमेह और सांस के रोगियों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत
-घर से कम से कम निकलने की कोशिश करें, ठंडी हवा से बचें

बांका, 28 जनवरी
एक सप्ताह से अधिक समय से ठंड व शीतलहर चल रही है. ऐसे मौसम में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. खासकर पुराने रोगी जिन्हें हाइपरटेंशन, ह्रदय से संबंधित बीमारी, सांस लेने में तकलीफ हो, कोलेस्ट्रॉल या फिर मधुमेह के मरीज हैं. उन्हें इस मौसम में बहुत सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे लोग घर से कम ही निकला करें. साथ ही पछुआ हवा से भी बचने की कोशिश करें.
पहले से हीं बीमार चल रहे लोगों को हर स्तर पर सावधानी बरतनी चाहिए-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अभी का मौसम बीमार लोगों के अनुकूल नहीं है. वैसे तो हर किसी को इस तरह के मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन जो लोग पहले से ही किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित हैं चाहे शुगर हो या फिर ह्रदय से संबंधित बीमारी या कोई अन्य गंभीर बीमारी, इन लोगों को अभी हर स्तर पर सावधानी बरतनी चाहिए. ठंड से तो बचाव करनी ही चाहिए. अन्य सावधानियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

अभी मॉर्निंग वॉक से करें परहेज:
डॉ. चौधरी कहते हैं कि अक्सर देखा जाता है कि जो पुराने मरीज होते हैं वह सुबह मॉर्निंग वॉक करने के लिए निकलते हैं. खासकर हृदय और शुगर के मरीजों के लिए तो यह बहुत ही आवश्यक होता है, लेकिन ऐसे मौसम में मॉर्निंग वॉक जाने के बजाय घर पर रहकर ही योग या फिर व्यायाम कर लें| ऐसा करने से आपकी शारीरिक गतिविधियां भी पूरी हो जाएंगी और आप ठंड से भी बच जाएंगे. सांस से संबंधित बीमार लोगों को तो ऐसे मौसम में बिल्कुल भी बाहर नहीं जाना चाहिए.

खानपान का रखें ध्यान:
डॉ.र चौधरी कहते हैं कि सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग तेल मसाले युक्त भोजन अधिक करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. साथ ही इस मौसम में भोजन आसानी से पच जाता है, इस वजह से लोग मात्रा भी अधिक बढ़ा देते हैं, जो कि ठीक नहीं है. ऐसे मौसम में शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं और भोजन अधिक. इससे शरीर का वजन बढ़ता है. मोटापा बढ़ता है. मोटापा बढ़ने से कई सारी बीमारियों की संभावना रहती है.

कोरोना की गाइडलाइन का भी करें पालन:
डॉ. चौधरी कहते हैं कि यह बात सही है कि कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं. टीकाकरण भी शुरू हो गया है, लेकिन कोरोना को लेकर जो सरकार की गाइडलाइन है उसका पालन करें. भीड़भाड़ में जाने से बचें. सामाजिक दूरी का पालन करें. बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं. मास्क लगाने से ना सिर्फ कोरोना से बचाव होगा, बल्कि अन्य दूसरी बीमारियों से भी बचाव होगा. खासकर सांस से संबंधित बीमारियों से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: