दोपहर की ताजा खबरें . Mid day news, 30th July 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करने वाले हैं. इस दौरान पीएम मोदी राम मंदिर के प्रतीक और रामायण पर पोस्टल स्टैम्प भी जारी कर सकते हैं.

2. भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ ने राफेल विमानों के भारत की धरती पर उतरने का स्वागत किया और कहा कि उन्होंने राजनीतिक मामले के बावजूद इसके खरीद के सौदे का बचाव इसलिए किया था क्योकि वे नहीं चाहते थे कि इसका हाल भी बोफोर्स जैसा हो जाए.

3. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई नई शिक्षा नीति 21वी सदी के ‘नए भारत’ की जरूरतों को पूरा करेगी उन्होने आगे कहा कि ये बेहतर और आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं में ऊर्जा का संचार करेगी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अभी तक देशभर में कोरोना के 10,20,582 मरीज ठीक हो चुके हैं. आपको बता दे कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 52123 नए मामले दर्ज हुए है जिसके साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 15,83,792 हो गई है.

5.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के प्रमुखों के साथ अहम बैठक के दौरान कहा कि आम आदमी और छोटी कंपनियों को सस्ता लोन जल्दी मुहैया कराए जाने की जरुरत है, ताकि कोरोना के असर से वे खुद को जल्द बाहर निकाल सकें.

6. सरकार ने वित्तवर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी है. आपको बता दें कि वित्तवर्ष 2018-19 का मूल अथवा संशोधित आयकर रिटर्न भरने की तारीख तीसरी बार बढ़ाई गई है.

7. नई शिक्षा नीति के तहत भारत ने अब विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं जहां दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय अब देश में अपने कैम्पस खोल सकेंगे. बताया जा रहा है कि इससे प्रतिभा पलायन को रोकने में मदद मिलने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी खासी बढ़त हासिल होगी.

8. तामिलनाडु की पूर्व सीएम जे. जयललिता के चेन्नई स्थित पोइस गार्डन स्थित आवास की चल-अचल संपत्ति की सूची में अन्य सामानों के अलावा करीब चार किलोग्राम सोना, 601 किलोग्राम चांदी, 8,300 से ज्यादा किताबें, 10,438 कपड़े और पूजा में इस्तेमाल होने वाले सामान भी मिले हैं. गौरतलब है कि दिसंबर 2016 से पहले जे. जयललिता तीन मंजिला इमारत ‘वेद निलयम’ में रहती थीं और राज्य सरकार ने 2017 में इस पॉश संपत्ति को स्मारक में तब्दील करने की घोषणा की थी.

9. अयोध्या में 5 अगस्त को होने जा रहे राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर शोर से जारी हैं जहां अयोध्या में भूमि पूजन से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा को लेकर बड़ी बैठक की है और सीएम ने पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं.

10. केंद्र सरकार ने देशभर में अनलॉक 3 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जहां इसमें कंटेनमेंट जोन के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी गई है, लेकिन स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

11. राजधानी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल,  लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल में अब कोई भी एंटीजन जांच करा सकेगा जहां इसके लिए किसी डॉक्टरी पर्चे की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दे कि इसके लिए नया केंद्र तैयार किया जा रहा है.

12. पंजाब सरकार ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए अब जिलावार मरीजों पर नजर रखने के लिए 22 कोविड पेशेंट ट्रैकिंग अफसरों की नियुक्ति की है. जानकारी के मुताबिक ये सभी अधिकारी, जिनमें IAS और PCS अधिकारी भी शामिल हैं, अपने जिलों में कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में पूरा ब्योरा रखेंगे.

13. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ट्वीट कर मामले की CBI जांच कराने की बात कही है. बसपा सुप्रीमो ने ट्वीट के जरिये कहा कि, बिहार मूल के युवा बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का मामले में रोज नए तथ्यों के उजागर होना, उनके पिता द्वारा पटना पुलिस में FIR दर्ज कराने से लगातार गहराता जा रहा है. अब मामले की जांच महाराष्ट्र और बिहार पुलिस द्वारा होने से बेहतर है कि इस प्रकरण की जांच CBI ही करे.

14.  बिहार में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच पटना एम्स में भारतीय फार्मा कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के कोवैक्सिन नाम से विकसित टीके के क्लिनिकल ट्रायल के पहले चरण की सफलता के बाद दूसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया गया है. आपको बतादे कि पटना एम्स में तीस वर्षीय युवक को ट्रायल का दूसरा डोज दिया गया है.

15.  महराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की सीबीआई  जांच से इंकार कर दिया है, जिसको लेकर जेडीयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि  महाराष्ट्र के गृह मंत्री के बयान से निराशा हुई जिसमें उन्होने सपाट बयान देकर ये कहा कि, इसकी सीबीआई जांच की जरूरत नहीं है. उन्होने आगे कहा कि महराष्ट्र पुलिस ने पिछले 42 दिनों में कोई ठोस जांच नहीं किया है और इस मामले में जिस तरीके से पुलिस ने काम किया है, अब तक उससे हम लोग संतुष्ट नहीं हैं.

16. ED के लखनऊ जोन कार्यालय ने बैंक फ्रॉड के  मामले में कानपुर के चमड़ा कारोबारी इरशाद आजम को गिरफ्तार किया है जहां  इरशाद पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप भी है. आपको बता दे कि कई बैंकों की शिकायत पर ईडी ने इरशाद के खिलाफ केस दर्ज किया था.

17. पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भाजपा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर राजस्थान के कोटपुतली मण्डी से बानसूर की तरफ जाने वाले मार्ग पर स्थित कट पर प्राथमिकता से फ्लाई ओवर बनवाने का आग्रह किया है. बताया जा रहा है कि बानसूर कट पर फ्लाई ओवर बनाने में लगभग 24.78 करोड़ रूपये की लागत लगेगी.

18. राजस्थान में विधानसभा सत्र को लेकर राजभवन व सरकार के बीच जारी मामला अब समाप्त हो गया. आपको बता दे कि सरकार के संशोधित प्रस्ताव पर राज्यपाल कलराज मिश्र  ने विधानसभा सत्र 14 अगस्त से बुलाने को मंजूरी दे दी है.

19.  कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस से अच्छी खबर आई है जिसके मुताबिक दो हफ्तों के भीतर कोरोना की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी. रूस के वैज्ञानिकों का दावा है कि अगस्त के मध्य तक कोरोना की पहली वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है.  

20. Flipkart ने अपनी हाइपरलोकर सर्विस ‘Flipkart Quick’ का ऐलान किया है जहां इस सर्विस से ग्राहकों को सामान की डिलीवरी सिर्फ 90 मिनट में की जाएगी. जानकारी के मुताबिक पहले फेज़ में इस सेवा की शुरुआत बेंगलुरु से होगी, फिर अगले कुछ महीनों में इस सेवा का विस्तार अन्य 6 शहरों में किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: