नवगछिया के लोगों को अब सस्ती कीमत पर मिलेगी दवा

अनुमंडल अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन

क्षेत्र के लोगों को अब सस्ती दवा के लिए नहीं जाना होगा भागलपुर

भागलपुर, 14 मई। नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में शुक्रवार को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन हुआ। पीएचसी प्रभारी और अनुमंडल अस्पताल में कोरोना जांच का काम देख रहे डॉ. वरुण कुमार ने जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। नवगछिया में जन औषधि केंद्र का उद्घाटन होने से क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा। लोगों को अब महंगी से महंगी दवाई कम कीमत पर उपलब्ध होगी। मालूम हो कि पहले लोगों को जेनरिक दवा के लिए भागलपुर जाना पड़ता था, जो अब नहीं जाना होगा।

उद्घाटन के बाद डॉ. वरुण कुमार ने कहा कि अनुमंडल अस्पताल में जन औषधि केंद्र खुल जाने से क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा। खासकर गरीब तबके के लोगों को। अब उन्हें महंगी से महंगी दवा सस्ती कीमत पर मिलेगी। मालूम हो कि नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में नवगछिया के अलावा, नारायणपुर, खरीक, इस्माइलपुर, रंगरा, गोपालपुर और बिहपुर प्रखंड के लोग इलाज के लिए आते हैं। अब उन सभी लोगों को फायदा पहुंचेगा।

गेट से बाहर जाते वक्त पूछ लें दवा है कि नहींः दुकान के संचालक और क्रेडाई लाइफ साइंसेज लिमिटेड के अमित कुमार ने मौके पर कहा कि अब जो लोग अनुमंडल अस्पताल इलाज के लिए आएंगे, वह डॉक्टर को दिखा लेने के बाद एक बार जरूर जन औषधि केंद्र पर आकर पूछ लें दवा है क्या। उन्हें सस्ती कीमत पर यहां दवा मिल जाएगी। यहां पर हर तरह की दवा उपलब्ध रहे, ऐसी कोशिश हमलोग कर रहे हैं। खासकर कोरोना काल में लोगों को दवा लाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

70 प्रतिशत तक सस्ती होती है जेनरिक दवाः जेनरिक दवाइयां ब्रांडेड और फार्मा के मुकाबले सस्ती होती है और प्रभावशाली उतनी ही होती है। प्रधानमंत्री जन औषधि अभियान आमलोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसका मकसद लोगों को यह समझाना है कि ब्रांडेड के मुकाबले सस्ती कीमत में भी उतना ही प्रभावशाली दवा बाजार में उपलब्ध है। एक अनुमान के मुताबिक जेनरिक दवा ब्रांडेड के मुकाबले 60 से 70 प्रतिशत तक सस्ती होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.